//Andrea MEZA – Mexican Model and Miss Universe 2021 / एंड्रिया मेजा
एंड्रिया मेजा जीवनी - Andrea MEZA Biography in hindi

Andrea MEZA – Mexican Model and Miss Universe 2021 / एंड्रिया मेजा

एंड्रिया मेजा जीवनी – Andrea MEZA Biography in hindi – मिस यूनिवर्स को “ब्रह्मांड सुंदरी” कहा जाता है। यह एक प्रतियोगिता है जो मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन के द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक”एनुअल इंटरनेशनल ब्यूटी कॉन्टेस्ट” (Annual International Beauty Contest) है और इसकी स्थापना एक कपड़े की कंपनी “पेसिफिक मिल” (Pacific Mills) ने 1952 में “कैलिफोर्निया”, अमेरिका में की थी।

मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने “मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब” जीत लिया है। इस प्रतियोगिता के प्रारूप के अनुसार अंतिम दो प्रतियोगी में ब्राजील की “जूलिया गामा” और “मिस मैक्सिको एंड्रिया मेजा” बची थीं।  एंड्रिया मेजा  यह खिताब अपने नाम करने में सफल रहीं । मिस मेक्सिको एंड्रिया मेजा के नाम का एलान “नई मिस यूनिवर्स” के रूप में किया गया। उनको शानदार तरीके से ताज पहनाया गया है। इसके बाद मेजा ने मिस यूनिवर्स 2020 के रूप में मंच पर अपना पहला कदम रखा।
इस प्रतियोगिता में भारत की “एडलाइन कैस्टेलिनो” को “तीसरी रनर-अप” का खिताब मिला तो वहीं “मिस डोमिनिकन रिपब्लिक किम्बर्ली जिमेनेज” “चौथे रनर-अप”  रही। साथ ही “सेकेंड रनर-अप” “मिस पेरू जेनिक” रही।
एंड्रिया मेजा का जन्म 13 अगस्त 1994 को “चिहुआहुआ” शहर में हुआ।  इनके माता का नाम “अल्मा कार्मोना” और पिता का नाम “सेंटियागो मेजा” है। एंड्रिया मेजा  तीन बहनों में सबसे बड़ी है ।  माध्यमिक विद्यालय पूरा करने के बाद, मेजा ने चिहुआहुआ के “स्वायत्त विश्वविद्यालय” में दाखिला लिया, जहां उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का अध्ययन किया। एंड्रिया मेजा ने 2017 में अपनी डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक मॉडल के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। इसके  अतिरिक्त  मेजा ने मेक्सिको में एक “सॉफ्टवेयर इंजीनियर” के रूप में काम  किया है। एंड्रिया मेजा  “चिहुआहुआ टूरिज्म” की एंबेसडर हैं।  मेजा अपने स्व-शीर्षक एथलेटिक कपड़ों के ब्रांड “एंड्रिया मेजा एक्टिववियर” की मालिक भी हैं।

मिस यूनिवर्स 2020 की यह प्रतिस्पर्धा का “69th एडिशन” था जो कि “फ्लोरिडा यूनाइटेड स्टेट्स” में चल रहा था।  इस प्रतियोगिता  में “74 कंट्रीज एंड टेरिटरीज” ने हिस्सा  लिया था। यह प्रतिस्पर्धा  “Mario Lopez” और “Olivia Culpo” के द्वारा host की गई थी।
एंड्रिया मेजा मेक्सिको से है और   यह  मिस वर्ल्ड 2017 में “फर्स्ट रनर अप” रही थी और यह थर्ड मैक्सिकन वुमन है जिन्होंने “थर्ड मैक्सिकन वुमन क्राउन मिस यूनिवर्स” हासिल किया है।  इसके पहले दो और  मैक्सिकन वुमन “मारिया जॉन्स” ,1991 में, और “जिमेना”  ,2010 मे, “मैक्सिकन यूनिवर्स” रह चुकी है। इसके बाद मैक्सिको से ही एंड्रिया मेजा  “मिस यूनिवर्स 2020” बन गई है।

You may also like:

श्वेता तिवारी जीवनी – Shweta Tiwari biography in hindi

कंगना राणावत जीवनी – Kangana Ranaut Biography in hindi

नेहा कक्कड़ जीवनी – Neha kakkar biography in hindi

प्रियंका चोपड़ा जीवनी – Priyanka Chopra biography in hindi