//Kaka – Indian Singer, Lyricist and Composer / काका
काका की जीवनी kaka biography in hindi

Kaka – Indian Singer, Lyricist and Composer / काका

काका की जीवनी kaka biography in hindi – काका साल 2021 में हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा सुने जाने वाले गायको में से एक हैं। उन्होंने कुछ ही गाने गाए हैं और उनके सभी गाने बहुत ही ज्यादा सफल रहे हैं और इसीलिए काका आज हिंदुस्तान में एक “सिंगिंग सुपरस्टार” बन चुके हैं। काका ने अपने रंग की वजह से अपनी जिंदगी में बहुत रिजेक्शन का सामना किया है लेकिन उनके दृढ़ संकल्प के आगे सफलता ने घुटने टेक दिए।

नंबर 1– काका का जन्म साल 1994 में पंजाब के पटियाला जिले में के एक गांव “चंदू माजरा” में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। काका का असली नाम “काका” ही है।

नंबर 2– काका के परिवार में मां पापा और एक बड़े भाई हैं। बड़े भाई की शादी हो चुकी है उन के भाई का एक बेटा है जिसके साथ काका अक्सर फोटो और वीडियो पोस्ट करते रहते हैं।

नंबर 3 –काका के पापा एक राजमिस्त्री हैं जो मकान बनाने का काम करते हैं। उनके पापा की आमदनी शुरू से ही बहुत ज्यादा नहीं रही और इसीलिए काका के पापा चाहते थे कि काका सिंगिंग न करके अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें, जिससे वह अपनी जिंदगी में कुछ बन सके।

नंबर 4—उसके पापा ने शुरू से ही बहुत मेहनत की है पैसों की कमी होने के बावजूद भी उन्होंने अपने दोनों बेटों को अच्छी पढ़ाई करवाई है। काका के बड़े भाई ने एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन किया है और ग्रेजुएशन करने के बाद एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करने लगे।

नंबर 5– काका ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने गांव चंदूमाजरा से की। दसवीं तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने डिप्लोमा किया और डिप्लोमा के बाद उन्होंने “राजपुर कॉलेज” में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

नंबर 6– काका को बचपन से ही गाने गुनगुनाने का बहुत शौक था और उनके गाने की आवाज जब उनके दोस्तों ने सुनी तो उनकी आवाज की बहुत तारीफ की। ऐसी ही तारीफों की वजह से सिंगिंग उनका शौक बन गया और थोड़े से समझदार होने के बाद गाना गाना ही उनका पैशन बन गया।

नंबर 7– काका जब स्कूल में थे तो स्कूल में होने वाले प्रोग्राम में सिंगिंग किया करते थे। काका का पढ़ाई में ज्यादा मन नहीं लगता था फिर भी वह पढ़ने में अच्छे थे। काका के बड़े भाई को पढ़ना पसंद था और वह अक्सर किताबों में ही लगे रहते थे और इसीलिए काका को डांट पड़ती थी। उनकी मां बोलती थी कि तू भी पढ़ाई किया कर। इस बोल काका कहते थे कि आप लोग मुझे पढ़ने के लिए मत बोला करो, आप लोग बस मेरी परसेंटेज देखना।

नंबर 8–काका पढ़ाई पर ध्यान कम देते थे और इसके बावजूद भी क्लास में वह टॉपर रहते थे उनकी परसेंटेज भी अच्छी रहती थी जिससे उनके घर वाले हैरान हो जाते थे।

नंबर 9– काका स्कूलिंग खत्म होने के बाद का कॉलेज पहुंचे। स्कूल की तरह यहां भी सिंगिंग करती रहे। उनकी सिंगिंग को कॉलेज में बहुत पसंद किया जाता था। पर काका के पापा को काका का यह सब करना पसंद नहीं था क्यों कि वह चाहते थे कि वह अपने करियर और पढ़ाई पर ध्यान दे और इन सब चीजों में अपना समय बर्बाद ना करें। उनके पापा ने इस वजह से कई बार काका को रोका, पर काका किसी भी कीमत पर सिंगिंग छोड़ने को तैयार नहीं थे।

नंबर 10– काका को गाने गाने के अलावा, गाने लिखने का भी बहुत शौक था। कुछ समय बाद उनका कॉलेज खत्म हो गया और वह इंजीनियर बन गए। इंजीनियर बनने के बाद उन्होंने नौकरी ढूंढना शुरू कर दिया।

नंबर 11– इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद वैसे तो काका सिंगिंग में ही कैसे बनाना चाहते थे परंतु खुद का गाना लांच करने के लिए पैसों की जरूरत होती है और उनके पास पैसा नहीं था इसीलिए उन्होंने तय किया कि नौकरी करके पैसा कमाएंगे उसके बाद गाना बनाएंगे

नंबर 12– काका ने जब नौकरी ढूंढना शुरू किया तो उन्हें उनकी लुक की वजह से काफी जगह से रिजेक्ट किया गया। न सिर्फ काका को कई बार जॉब से रिजेक्ट किया गया बल्कि कई लोग कहते हैं वह किसी लड़की से प्यार करते थे पर लुक्स की वजह से उनकी कहानी कभी शुरू ही नहीं हुई। काका ने अपनी इंस्टाग्राम आईडी पर एक लड़की का स्केच भी बनाकर पोस्ट किया है।

नंबर 13– काका आपने इंस्टाग्राम के जरिए बताते हैं कि उन्हें उनके आइडिया के लिए रिजेक्ट किया गया, आवाज के लिए रिजेक्ट किया गया, लव प्रपोजल में रिजेक्ट किया गया, कई जॉब से रिजेक्ट किया गया, उनके फेस को रिजेक्ट किया गया, उनकी राइटिंग को रिजेक्ट किया गया, प्रोजेक्ट रिजेक्ट किए गए, सोंग्स रिजेक्ट किए गए. कंपटीशन में रिजेक्ट किया गया, मेंटली और इमोशनली भी रिजेक्ट किया गया है।

नंबर 14 — काका ने कई नौकरी कुछ चंडीगढ़ में की है और कुछ मोहाली में की है।

नंबर15– जब काका ने नौकरी करके जब थोड़ा पैसा इकट्ठा कर लिया तब उन्होंने अपना पहला म्यूजिक सॉन्ग लांच किया यह गाना साल 2019 के आखिर में आया था। गाने का टाइटल सुरमा था। यह गाना काका ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर बनाया था जिस पर लोगों का कोई खास रिस्पांस नहीं आया।

नंबर 16– पहला गाना फ्लॉप होने के बाद काका फिर नौकरी करने लगे। उसके कुछ दिनों बाद देश में लॉक डाउन लग गया, इसीलिए जॉब छोड़ कर घर आ गए। घर मे वह अपने कमरे में ही बंद रहते थे जहां वह हारमोनियम बजाते, सिंगिंग करते रहते थे और साथ ही काका गाने भी लिखते थे। काका के पापा को काका का यह स्वभाव अजीब लगता था। उनको लगता था कि काका पागल हो गया है।

नंबर 17– काका ने उसी लॉकडाउन के समय एक गाना “लक्खा” सॉन्ग लिखकर वह घर से दूर चले गए और उन्होंने इस गाने का वीडियो बनाया। वीडियो बनाकर एक लोकल म्यूजिक चैनल “Honey Records” से गाना लॉन्च करने की बात की। म्यूजिक चैनल को उनका गाना पसंद आया इसीलिए वह सॉन्ग लांच करने को तैयार हो गए।

नंबर18– 25 अक्टूबर 2020 को काका का दूसरा सॉन्ग लांच हुआ जिसका टाइटल “Keh Len de” था। यह गाना रिलीज होते ही वायरल हो गया और यूट्यूब के “ट्रेंडिंग पेज” में भी पहुंच गया। इस एक ही सॉन्ग में काका को बहुत बड़ी पहचान दिला दी। काका का पहला गाना “Keh Len de” दो यूट्यूब चैनल पर अपलोड है।

नंबर 19– “Keh Len de” सॉन्ग सुपरहिट होने के थोड़े ही दिन बाद काका का “Libaas” गाना लॉन्च हुआ। “Libaas” गाना “Keh Len गाने से भी ज्यादा पसंद किया गया। लॉन्च होने के 24 घंटे के अंदर ही यह सॉन्ग यूट्यूब पर “ट्रेंडिंग नंबर वन” पर पहुंच गया। ना सिर्फ हिंदुस्तान में बल्कि यह गाना पाकिस्तान में भी टॉप ट्रेंडिंग में था। काका को इतना प्यार मिल रहा था जिसका अंदाजा उन्हें कुछ दिन पहले खुद भी नहीं था।

नंबर 20–“Libaas” के सुपरहिट होने के बाद काका का “टेंपरेरी प्यार सॉन्ग” आया जो एक बार फिर “Libaas” की तरह टॉप ट्रेंडिंग में था और बहुत ज्यादा सुना जा रहा था। काका को स्टार बनने में सबसे बड़ा काम रहा शॉर्ट वीडियो क्रिएटर का। काका के गाने पर इंस्टाग्राम पर करोड़ों वीडियो बन चुके हैं और अभी भी बनते हैं

नंबर 21– कह लेनदेन, लिबास और टेंपरेरी प्यार के बाद काका के जितने भी गाने आए सभी सुपरहिट रहे जैसे -टी जी सीट, व्याधि खबर, आशिक पुराना और भी।

नंबर 22– काका स्ट्रगल के समय कई म्यूजिक कंपनियों के पास अपने गाने लेकर गए थे परंतु हर जगह से काका को रिजेक्शन का ही सामना करना पड़ा, लेकिन आज जब वह स्टार बन चुके हैं तो कई बड़ी-बड़ी म्यूजिक कंपनी उनके साथ काम करना चाहती है परंतु अब वह उनके ऑफर को रिजेक्ट कर देते हैं।

नंबर 23– काका को शायरी लिखने का भी बहुत शौक है जिनमें से उन्होंने बहुत ही शायरी इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर रखी हैं। उनकी बहुत ही शायरी ऐसी हैं जिनसे पता चलता है कि उन्होंने कितना स्ट्रगल किया है और लोग सिर्फ फायदे के लिए ही याद और बात करते हैं ।

नंबर 24–एक समय था जब काका के पापा उन्हें सिंगिंग में करियर बनाने से रोकते थे पर आज जब काका कामयाब हो गए हैं तो उनके माता पिता काका पर बहुत गर्व और प्यार करते हैं ना सिर्फ माताा पिता बल्कि उनके गांव वाले भी उन पर बहुत गर्व करते हैं।

नंबर 25– काका आज इंडियन सिंगिंग इंडस्ट्री के स्टार बन चुके हैं पर उन्हें इस चकाचौंध भरी दुनिया से कोई खास लगाव नहीं है। वह बस सामान्य जीवन जीना चाहते हैं। काका के बहुत सारे इंटरव्यू के लिए भी बोला गया है पर अभी तक उन्होंने कोई इंटरव्यू नहीं दिया है।

नंबर 26– काका बचपन से ही सिंगर बनना चाहते थे पर उनके पापा चाहते थे कि वह इंजीनियर बने। काका ने अपना और पापा दोनों लोगों का ही सपना पूरा किया। पहले उन्होंने इंजीनियरिंग की फिर उसके बाद अपने सपनों पर काम करना शुरू किया।

नंबर 27– काका खुदा, भगवान राम पर यकीन नहीं रखते वह नास्तिक हैं और यह बात उन्होंने खुद अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए बताई है।

नंबर 28– काका एक जमीन से जुड़े हुए इंसान है जो बहुत डाउन टू अर्थ और सिंपल रहने पर विश्वास रखते हैं।

नंबर 29– काका की फिजिक किसी मॉडल से कम नहीं है। उन्होंने अपने यह बॉडी घर पर ही वर्कआउट करके बनाई है वह घर पर ही पसीना बहाया करते हैं।

नंबर 30– काका के कई गानो में उनके साथ एक खूबसूरत मॉडल नजर आती है वह मशहूर टिक टॉक स्टार “अंजली अरोरा” है जो “अंजीमैक्सु” के नाम से भी जानी जाती हैं।

उपर्युक्त सभी बातें काका की जिंदगी और करियर से जुड़ी हैं, जो उनके कठिन सफर को बयां करती हैं।इसे ही कहते हैं असली सफलता, एक ऐसी सफलता जहां दुनिया एक शख्स को नीचा दिखाने की कोशिश करती रही पर उसका आत्मविश्वास इतना मजबूत था जिसको कोई हिला भी नहीं पाया।