//Dilip Joshi – Indian Film and Television Actor / दिलीप जोशी
दिलीप जोशी जीवनी - Dilip Joshi Biography in hindi

Dilip Joshi – Indian Film and Television Actor / दिलीप जोशी

दिलीप जोशी जीवनी – Dilip Joshi Biography in hindi – दिलीप जोशी ने सलमान ख़ान के साथ “मैने प्यार किया” और “हम आपके हैं कौन” और शाहरुख खान के साथ “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” जैसी फिल्मों में काम करने के बाद भी उनका फिल्मी पारी का सफर ज्यादा लंबा नहीं चल पाया। लेकिन जब वह “सब टीवी” (SUB) पर “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में “जेठालाल” बनकर आए तो उनकी किस्मत बिल्कुल बदल गई। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में प्रमुख किरदार निभाने वाले दिलीप जोशी इतने मशहूर हो चुके हैं कि कोई उनको उनके असली नाम से नहीं बल्कि जेठालाल के नाम से ज्यादा जानते हैं। 12 साल से जारी इस टीवी शो ने जेठालाल को इतना व्यस्त कर रखा है कि उनके पास कुछ और करने का समय ही नहीं है, जो सीरियल में “दया गड़ा” यानी दिशा वकानी के पति का किरदार निभाते हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा के करीब 3000 एपिसोड्स पूरे होने वाले हैं और यह सीरियल भारत का सबसे लंबे समय तक चलने वाला सीरियल बन चुका है। तारक मेहता की शुरुआत 28 जुलाई 2008 से की गई थी और तब से लेकर अब तक यह सीरियल बच्चों, बूढ़ों या फिर जवान सभी उम्र के लोगों के बीच में लोकप्रिय है। इस सीरियल के जरिए दिलीप जोशी घर-घर में लोकप्रिय हो चुके है।

तारक मेहता में उनकी एक्टिंग के लिए अब तक उन्हें 16 बार अलग-अलग अवॉर्ड्स दिए जा चुके हैं।
दिलीप जोशी कहते हैं कि बॉलीवुड में कड़ा मुकाबला है। मेरी किस्मत वहां नहीं चली तो क्या हुआ, अब तारक मेहता में मुझे रोमांस, एक्शन या फिर इमोशन, सब कुछ करने का मौका मिलता है।तो आप ही बताइए कि मैं किसी बॉलीवुड हीरो से कम हूं क्या?

जेठालाल यानी दिलीप जोशी का कहना है कि मुझे आज भी यकीन नहीं होता है कि हमने इतना लंबा सफर तय कर लिया। अपने प्रशंसकों से जुड़ा एक मजेदार किस्सा दिलीप जोशी ने बताया कि इतने वर्षों में मेरी असली पहचान तो खो सी गई है लोग मुझे दिलीप नहीं जेठालाल के नाम से बुलाते हैं। मुझे याद है एक बार उन शूटिंग के लिए अहमदाबाद गए थे और खुली जीप में सफर कर रहे थे तभी हमारी जीप एक सिग्नल पर रुकी, जहां एक भिखारी भीख मांग रहा था। वह अचानक मुझे देखकर जोर-जोर से “जेठालाल” “जेठालाल” चिल्लाने लगा। मुझे लगा कि इसके घर पर टीवी कहां हो गा। फिर मैंने सोचा कि शायद इस ने किसी और के घर पर, टीवी देखते वक्त सीरियल में मुझे देखा होगा। लेकिन उस वक्त मुझे एक अभिनेता की ताकत का एहसास हुआ। इसके अलावा एक और बात याद करते हुए जेठालाल ने बताया कि मैं शादी में गया था और वहां मुझसे एक महिला मिली उन्होंने मुझसे कहा कि उनकी मां की उम्र करीब 50 साल है और वह परिवार में किसी को भी नहीं पहचान पाती हैं, मगर जब आपका सीरियल आता है तो भी टीवी के सामने आपको देख देख कर मुस्कुराती रहती हैं।

अपनी अद्भुत एक्टिंग के दम पर इस शो में जान डाल देने वाले दिलीप जोशी का जन्म 26 मई 1968 को “पोरबंदर” गुजरात में हुआ था। उन्होंने 12 साल की उम्र में ही गुजराती नाटकों में काम करना शुरू कर दिया था और करीब 10 सालों तक वह छोटे-छोटे शो करते रहे इसी बीच उन्होंने “NM Commerce Collage” मुंबई से अपनी पढ़ाई पूरी की। जहां वह पढ़ाई के साथ-साथ नाटकों में भी हिस्सा लेते थे और उनके जबरदस्त एक्टिंग के लिए उन्हें तीन बार “Indian National Awards for Best Actor” भी दिया गया।

गुजराती नाटकों में अपनी पहचान बनाने के बाद उन्हें पहली बार 1997 में “क्या बात है” नाम के टीवी सीरियल में एक छोटा सा रोल मिला था। जिसके बाद उन्होंने लगातार दाल में काला, कोरा कागज, दो और दो पांच, हम सब एक हैं, यह दुनिया है रंगीन और शुभ मंगल सावधान जैसे बहुत सारे सीरियल्स में काम किया। इसके अलावा उन्हें कई सारे हिंदी फिल्मों में भी देखा जा सकता है। उन्होंने सलमान खान के साथ “मैने प्यार किया” और “हम आपके हैं कौन” और शाहरुख खान के साथ “फिर भी दिल है हिंदुस्तानी” जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया। उन्होंने “खिलाड़ी 420″, “वन टू का फोर” ,”दिल है तुम्हारा”, “ढूंढते रह जाओगे” और भी बहुत सारी फिल्मों में काम किया है। लेकिन इसके बावजूद उन्हें फिल्मी करियर में कुछ खास सफलता नहीं मिल सकी। यहां तक कि आगे चलकर उन्हें बहुत बुरे दिन भी देखने पड़े। तारक मेहता शो करने से पहले करीब एक साल पहले तक वह बेरोजगार घूमते रहे। लेकिन उन्हें अपनी एक्टिंग पर पूरा भरोसा था। तारक मेहता में उनकी पत्नी का किरदार “दया गड़ा” निभाती है लेकिन असली जिंदगी में उनकी पत्नी का नाम “जयमाला जोशी” है और उनके दो बच्चे “रित्विक जोशी” “नियती जोशी” भी है। उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी। और कहते हैं ना कि-

“हार मान लो नहीं तो कोशिश बेकार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।”

You may also like:

मनोज बाजपेई की जीवनी – Manoj Bajpayee biography in hindi

महेश बाबू की जीवनी – Mahesh Babu biography in hindi

Boman Irani biography in hindi

Bohemia Rapper biography in hindi