//Dhvani Bhanushali – Indian Singer / ध्वनि भानुशाली
ध्वनि-भानुशाली-जीवनी-dhvani-bhanushali-biography-in-hindi

Dhvani Bhanushali – Indian Singer / ध्वनि भानुशाली

ध्वनि-भानुशाली-जीवनी-dhvani-bhanushali-biography-in-hindi – इंडियन पॉप स्टार “ध्वनि भानुशाली” ने गाने और यूट्यूब कवर सोंग्स से करियर शुरू किया और इनकी आवाज इतनी पसंद की गई कि महज 22 साल की उम्र में वह बॉलीवुड, यूट्यूब और इंटरनेट की मशहूर सिंगर बन गई। ध्वनि का एक म्यूजिक एल्बम “वास्ते” यूट्यूब पर “1 बिलीयन व्यूज” क्रॉस कर गया है। वास्ते सॉन्ग “जस मानक” “लहंगा”(Jass Manak Lehanga) गाने के बाद सबसे तेज वन बिलीयन व्यूज क्रॉस करने वाला इंडियन सॉन्ग है और ध्वनि सबसे कम उम्र की ऐसी सिंगर हैं जिनका गाना यूट्यूब पर वन बिलीयन व्यूज क्रॉस कर गया है।

ध्वनि का जन्म 22 मार्च 1998 में मुंबई महाराष्ट्र में एक हिंदू परिवार में हुआ। ध्वनि के पापा का नाम “विनोद भानूशाली” है जो ग्लोबल मार्केटिंग और मीडिया पब्लिशिंग के “टी सीरीज” में चीफ है। ध्वनि का परिवार एक गुजराती परिवार है। धोनी की मां का नाम “रिंकू भानुशाली” है और उनकी मां एक ग्रहणी है। ध्वनि के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम “दिया भानुशाली” है। ध्वनि ने बचपन से ही सोच लिया था कि उन्हें बड़े होकर सिंगर बनना है। ध्वनि में बचपन से ही सिंगिंग का हुनर तो था ही, साथ ही वह पढ़ाई में भी बहुत अच्छी थी।

ध्वनि ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई की “फातिमा स्कूल” से की और आगे की पढ़ाई मुंबई के ही “रियान इंटरनेशनल स्कूल” से की। स्कूल से ही। इस स्कूल से ही उन्होंने अपने हुनर को लोगों के सामने रखना शुरू कर दिया था। वह स्कूल में होने वाले प्रोग्राम में हिस्सा लिया करती थी। अपनेेे स्कूल के दौरान ही ध्वनि ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया था। पर तब वह ज्यादा एक्टिव नहीं रहा करती थी। स्कूल इन के बाद बात करें ध्वनि की आगे की पढ़ाई की तो उन्होंने मुंबई के “इंडियन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप” से B.Ed की डिग्री प्राप्त की।

साल 2015 में एक इवेंट के दौरान ध्वनि की मुलाकात गायक “हिमेश रेशमिया” से हुई। ध्वनि ने वहां गाना गाया और हिमेश हो उनकी आवाज अच्छी लगी तो उन्होंने ध्वनि से कहा- तुम्हारी आवाज अच्छी है तुम काफी आगे जा सकती हो। इस मुलाकात से प्रभावित होकर ध्वनि ने सिंगिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी और साथ ही वह माइक के सामने गाना गाने का अभ्यास करने लगी। ध्वनि ने वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक सीखा और उसके बाद हिंदुस्तानी क्लासिकल म्यूजिक सिखा। जहां ध्वनि एक तरफ सिंगिंग में करियर बनाने के लिए मेहनत कर रही थी। वही उनकी निजी जिंदगी थोड़ी सी पटरी से उतर गई थी। उनका कोई क्लोज फ्रेंड था जिसने उनका भरोसा तोड़ा था। ध्वनि बताती हैं हम सब की जिंदगी में कोई ना कोई ऐसा होता है जिस पर हम बहुत भरोसा करते हैं, लेकिन जब वह भरोसा टूटता है तो काफी दुख होता है। उस समय ध्वनि को तकलीफ हुई और उन्होंने सब कुछ भुला कर अपने करियर पर फोकस करना शुरू कर दिया।

ध्वनि ने अपना सिंगिंग करियर यूट्यूब पर “कवर सॉन्ग” गाने से स्टार्ट किया और यूट्यूब से ही ध्वनि इतनी मशहूर हुई कि उन्हें बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग करने का मौका मिला। लेकिन यूट्यूब पर वह 1 या 2 कवर सॉन्ग गाकर मशहूर नहीं हुई उन्होंने यूट्यूब पर लंबे समय तक सिंगिंग की। उन्हें थोड़ा समय लगा परंतु वह धीरे-धीरे मशहूर होने लगी। ध्वनि का पहला मशहूर गाना “हमसफर”था, जो “टी सीरीज” चैनल पर अपलोड है। यह गाना मुख्य रूप से “बद्री की दुल्हनिया” फिल्म का है जिसे “अखिल सचदेवा” ने गाया है परंतु ध्वनि के द्वारा यह गाना दोबारा गाया गया और यह गाना काफी पसंद किया गया।

इसके अलावा साल 2017 में ही “M.S. धोनी” फिल्म का “जब तक यह जवानी है दीवानी” फिल्म का “कबीरा” गाना भी काफी पसंद किया गया। यह तो ध्वनि के कवर सॉन्ग थे लेकिन इन्हीं की वजह से उन्हें साल 2018 में बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगर के तौर पर कदम रखने का मौका मिला। ध्वनि का पहला बॉलीवुड गाना 2018 में “वेलकम टू न्यू यॉर्क” फिल्म का गाना था। यह गाना ध्वनि ने पाकिस्तानी सिंगर “राहत फतेह अली खान” के साथ गाया था। ध्वनि का पहला गाना बहुत बड़ा हिट नहीं रहा। इसके बाद जुलाई 2018 में ध्वनि का दूसरा बॉलीवुड गाना “सत्यमेव जयते ” फिल्म का”दिलबर सॉन्ग” आया और यह गाना रिलीज होते ही वायरल हो गया। दिलबर गाने पर एक दिन में ही 25 मिलीयन व्यूज आ गए थे जो कि एक रिकॉर्ड हो गया। इस सुपरहिट गाने की वजह से ध्वनि की जिंदगी में काफी कुछ बदल गया। इसके बाद ध्वनि का गुरु रंधावा के साथ “इशारे तेरे” गाना आया। इसमें ध्वनि गाने के साथ एक्टिंग करती भी नजर आई। यह गाना भी एक बड़ा हिट सॉन्ग साबित हुआ। अभी तक ध्वनि के गाने दूसरे बड़े सिंगर्स के साथ आए थे इसीलिए यह बोला जा सकता था कि वह सुपरस्टार तभी कहलाए गी जब अपनी आवाज के दम पर गाना हिट करा सके।

साल 2018 मे एक गाना आया जिसका टाइटल “लेजा रे” था। “लेजा रे” गाना कामयाब तो रहा ही साथ ही लोगों को यह भी पता चल गया कि अब ध्वनि को कामयाब सिंगर बनने से कोई नहीं रोक सकता। “लेजा रे” अब तक यूट्यूब पर से 700 मिलियन व्यूज क्रॉस कर चुका है। इसके बाद अप्रैल 2019 में ध्वनि का वह गाना आया जिसने उन्हें एक सुपरस्टार बना दिया यह सॉन्ग था “वास्ते” । यह गाना ध्वनि भंसाली और निखिल डिसूजा ने गाया था यह सोंग ध्वनि भानुशाली और निखिल डिसूजा ने गाया था। इस गाने में ध्वनि की आवाज गाने के लिरिक्स तो पसंद किए ही गए, साथ ही लोग उनकी भोली सी एक्टिंग के भी दीवाने हो गए। इस गाने ने बहुत तेजी से 100 मिलियन व्यूज फिर 200 मिलियन शेर 500 मिलियन और फिर एक बिलियन न्यूज़ क्रॉस कर लिए। इन सुपरहिट गाने के अलावा ध्वनि ने “लुका छुपी” फिल्म में “दुनिया” सॉन्ग, दे दे प्यार दे फिल्म में “वेख के” साहू फिल्म में “साइको सैयां” स्ट्रीट डांसर फिल्म में “नाची नाची” जैसे कई बॉलीवुड सॉन्ग दिए हैं।

साल 2020 में ध्वनि ने “गुरु रंधावा” के साथ बेबी गर्ल गाना गाया जो उन के सुपरहिट सॉन्ग में शामिल हो गया। ध्वनि केवल 22 साल की उम्र में उस ऊंचाई पर है जहां पहुंचने का सपना बहुत से लोगों का दिल में ही रह जाता है। इतनी जल्दी यह संभव इसीलिए हो पाया क्योंकि ध्वनि ने जब से होश संभाला तबसे सिंगिंग के लिए ही समर्पित रही हैं। ध्वनि इतने में संतुष्ट होने वाली नहीं है। उनका सपना है कि वह पॉप स्टार के तौर पर इंडिया का प्रतिनिधित्व करें। वह बोलती है की मैं इंडिया को पॉप सीलिंग में रिप्रेजेंट करना चाहती हूं क्योंकि अभी तक इंडिया का कोई भी पॉप आर्टिस्ट इंटरनेशनल लेवल पर नहीं गया है।

ध्वनि बचपन से बहुत शरारती थी, उन्हें बचपन से ही मेकअप करने का बहुत शौक था। वह अपने मां के मेकअप के सामान से घंटों मेकअप किया करती थी और जब उनकी मां सामान नहीं दिया करती थी तो वह सामान चुरा लिया करती थी।

“साल 2019 मे वास्ते” गाना दुनिया के “टॉप टेन” गानो में एकमात्र भारतीय गाना था। ध्वनि बताती हैं कि वास्ते गाना इतना बड़ा हिट होगा इसका अंदाजा उन्हें भी नहीं था। यह सॉन्ग हमने केवल एक हफ्ते में बनकर तैयार किया गया था। वास्ते गाने में ध्वनि के साथ नजर आए सिद्धार्थ गुप्ता और ध्वनि में काफी अच्छी दोस्ती हो गई थी।

ध्वनि कहती है कि जब से मेरे गाने सुपरहिट हो गए हैं, तब से मै गाने के लिए नर्वस हो जाती हूं क्योंकि अब लोग उम्मीद करते हैं कि हमारा गाना अच्छा ही आएगा और हमारी भी यह जिम्मेदारी बनती है। ध्वनि को गायिका के तौर पर बहुत पसंद किया जा रहा है उनका पसंदीदा सिंगर आतिफ असलम, अजीत सिंह और श्रेया घोषाल है। ध्वनि को सिंगर के तौर पर बहुत पसंद किया जा रहा है।