//Rashmika Mandana – Indian actress and model / रश्मिका मंदाना
रश्मिका मंदाना जीवनी Rashmika Mandana biography in hindi

Rashmika Mandana – Indian actress and model / रश्मिका मंदाना

रश्मिका मंदाना जीवनी Rashmika Mandana biography in hindi – कन्नड़ फिल्म से करियर की शुरुआत करने वाली रश्मिका ने केवल 10 फिल्मों में ही अपनी एक्टिंग और क्यूटनेस से पूरे देश को अपना कायल बना लिया। “कर्नाटका क्रश” के नाम से मशहूर रश्मिका को “नेशनल क्रश” भी कहा जाने लगा। रश्मिका अपनी फिल्मों से तो मशहूर हुई। इसके अलावा सोशल मीडिया पर वायरल उनकी “एक्सप्रेशन वीडियो” भी बहुत शेयर किए जाते हैं और उन्हें एक्सप्रेशन की वजह से उनके चाहने वाले उन्हें “एक्सप्रेशन क्वीन” भी कहते हैं। रश्मिका के वायरल वीडियो और फोटो की वजह से उनके चाहने वालों की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

रश्मिका का जन्म 5 अप्रैल 1996 में कर्नाटका के एक शहर “विराजपेट” में हुआ। रश्मिका के पिता का नाम “मदन मंदाना” है जो कि एक बिजनेसमैन हैं। उनकी मां का नाम सुमन मंदाना” है जो कि एक ग्रहणी है। माता पिता के अलावा रश्मिका के परिवार में उनकी एक छोटी बहन भी है। रश्मिका को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और बचपन से ही वह TV के सामने अभिनय किया रहती थी ।
रश्मिका ने अपनी स्कूली पढ़ाई कोडागु के “”कोर पब्लिक स्कूल से की। वह एक्टिंग के साथ-साथ पढ़ाई में भी बहुत अच्छी थी और उन्होंने एक्टिंग के लिए कभी अपनी पढ़ाई को नजरअंदाज नहीं किया। स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने “एमएस रमैया कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स” बेंगलुरु से “साइकोलॉजी और इंग्लिश लिटरेचर” में ग्रेजुएशन की।

रश्मिका ने अपने ग्रेजुएशन के दौरान ही
मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था, जिसमें उनकी क्यूटनेस को देखते हुए कुछ “एड्स” के ऑफर भी आने लगे थे। रश्मिका ने मॉडलिंग के दौरान ही साल 2014 में “क्लीन एंड क्लियर टाइम्स फ्रेश फेस ऑफ इंडिया” की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और उन्होंने यह प्रतियोगिता जीत भी ली और फिर रश्मिका को “क्लीन एंड क्लियर” का “ब्रांड एंबेसडर” बना दिया गया। इसके बाद में रश्मिका ने “ले मोड बेंगलुरु टॉप मॉडल” में हिस्सा लिया और यहां रश्मिका ने “टी वी सिंह” नामक खिताब जीता। इस इवेंट को जीतने पर इनकी तस्वीरें अखबारों में छपी और उन्हीं अखबारों ने रश्मिका के जीवन में बदलाव लाने का काम किया। कन्नड़ डायरेक्ट ऋषभ सेठी की तीखी नजर उन तस्वीरों पर पड़ी और उन्हें रश्मिका बहुत पसंद आई। ऋषभ ने उन्हें फिल्म में काम करने के लिए ऑडिशन देने को कहा। यह पल रश्मिका के लिए किसी सपने के सच होने जैसा था। रश्मिका ने ऑडिशन दिया और वह फिल्म के लिए चुन ली गई।

रश्मिका की पहली फिल्म का नाम ” कृपाठी” था जो 2016 में आई थी। यह फिल्म केवल चार करोड़ के बजट में बनी थी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने कमाल कर दिया। इस फिल्म ने 50 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस किया और कई सिनेमाघरों में यह फिल्म पांच महीनों से भी ज्यादा दिनों तक चलती रही। इस फिल्म के हीरो “रक्षित शेट्टी” थे। यह फिल्म “ब्लॉकबस्टर” रही जिस ने साउथ सिनेमा में साल 2016 में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड बना दिया। इस तरह रश्मिका की एंट्री फिल्मों में धमाकेदार हुई और उन्हें 2016 में “बेस्ट डेब्यू एक्टर” का अवार्ड दिया गया।

कृपाठी फिल्म के एक्टर रक्षित शेट्टी और रश्मिका में काफी नजदीकियां देखी जाने लगी। एक दिन एक इवेंट के दौरान सारी अटकलों को विराम लगाते हुए रश्मिका और रक्षित ने अपनी सगाई की घोषणा कर दी परंतु यह रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच सका। साल 2017 में उन दोनों ने सगाई की थी और 2018 में दोनों का आपसी सहमति से ब्रेकअप हो गया। जानकार मानते हैं कि रश्मिका का तेजी से सफल होना रक्षित को शादी से दूर ले गया क्योंकि वह अपने करियर के शुरुआती दौर में थे और रश्मि का करियर उड़ान पर था। रक्षित शेट्टी को लगा की अभी उन्हें शादी ना कर के, अपने करियर पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

रश्मिका की दूसरी फिल्म साल 2017 में आई, जिस का नाम “अंजनी पुत्र” था। रश्मिका की दूसरी फिल्म ज्यादा कामयाब नहीं रही। इस फिल्म में उनके हीरो पुनीत राजकुमार थे। साल 2017 में रश्मिका की एक और कन्नड़ फिल्म “चमक” आई और यह फिल्म भी सिनेमाघरों में कोई खास असर नहीं छोड़ सकी। यहां रश्मिका का एक्टिंग करियर थोड़ा डगमगाता दिखाई दे रहा था। रश्मिका की चौथी फिल्म उनकी तेलुगु डेब्यू फिल्म थी जिसका नाम “चलो” था। यह फिल्म तीन करोड़ में बनी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 25 करोड़ का बिजनेस किया। 2018 में रश्मिका की एक फिल्म “गीता गोविंदम” आई जो उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इस फिल्म में रश्मिका साउथ के एक्टर “विजय देवरकोंडा” के साथ नजर आई। यह फिल्म केवल पांच करोड़ में बनी थी। मगर बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 130 करोड़ रुपए की कमाई की। इस फिल्म की कहानी दूसरी फिल्मों से हटकर थी और काफी दिलचस्प थी। इस फिल्म को लोगों का बहुत प्यार मिला। इस फिल्म के साथ-साथ लोगों ने विजय और रश्मिका की जोड़ी को भी खूब प्यार दिया। सिर्फ साउथ सिनेमा में ही नहीं पूरे भारत में यह फिल्म खूब देखी गई और इसी फिल्म के बाद रश्मिका की मांग बहुत बढ़ गई। “गीता गोविंदम” फिल्म के लिए रश्मिका को “फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट तेलुगू एक्ट्रेस क्रिटिक्स” से भी सम्मानित किया गया।

2018 में ही रश्मिका की एक और तेलुगू फिल्म “देवदास” आई। इस फिल्म में रश्मिका लीड रोल में नहीं थी और सुपरस्टार “नागार्जुन” के साथ काम करना, उनके लिए एक और बड़ी उपलब्धि थी। इस फिल्म में रश्मिका ने इंस्पेक्टर पूजा का किरदार अदा किया था। जिसमें उन्होंने एक्टिंग बहुत अच्छी की थी ।

रश्मिका को साल 2017 में “most desirable women” की लिस्ट “बेंगलुरु टाइम्स मैगजीन” में शामिल किया गया और तभी से वह “कर्नाटका क्रश” नाम से मशहूर हो गई। साल 2019 में रश्मिका एक बार फिर कन्नड़ फिल्म में नजर आई। यह फिल्म “दर्शन किया जाना” सुपरहिट फिल्म साबित हुई। साल 2019 में ही वह एक बार फिर तेलुगू सिनेमा में विजय देवरकोंडा के साथ नजर आई। विजय के साथ पिछली फिल्म की तरह इस फिल्म की कहानी भी एकदम अलग थी परंतु इस बार सिनेमा पर यह फिल्म ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी और यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई लेकिन फिल्म रिव्यू वालों ने इस फिल्म की बहुत तारीफ की और और बाद में इस फिल्म का “हिंदी डब” बहुत पसंद किया गया।

यूट्यूब पर हिंदी में इस फिल्म पर अब तक 200 मिलियन से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं। साल 2020 में रश्मिका साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू की “सरीलेरू नीकेववरू” फिल्म में नजर आई। यह फिल्म भी एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई। इस फिल्म ने 260 करोड रुपए का बिजनेस किया। इसके बाद 2020 में ही रश्मिका नितिन रेड्डी के साथ “भीष्मा” फिल्म में नजर आई और एक बार फिर उनकी फिल्म सुपरहिट रही।

रश्मिका की कई बड़े बैनर की फिल्में आने वाली हैं जिनमें अल्लू अर्जुन के साथ पुष्पा, कार्तिक के साथ सुल्तान और ध्रुव के साथ पोगारू मुख्य फिल्म हैं ।वह ना सिर्फ साउथ सिनेमा में हो सकता है बहुत जल्द बॉलीवुड में भी नजर आए । 5 साल पहले रश्मिका एक साधारण मॉडल थी लेकिन 5 साल में उनका कैरियर आसमान की बुलंदियों पर है।

रश्मिका सोशल मीडिया पर बहुत एक्टिव रहती हैं और उनकी बढ़ती प्रसिद्धि का यह भी एक कारण है। उनके कई एक्सप्रेशन वीडियो “टिकटॉक” पर बहुत बायरल रहे और अवार्ड शो के दौरान भी उनके एक्सप्रेशन की वीडियो क्लिप खूब शेयर की गई। सिर्फ वीडियो ही नहीं है फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उनकी स्माइल वाली तस्वीरें भी काफी वायरल होती हैं। रश्मिका की बढ़ती पॉपुलर का अंदाजा इसी बात से भी लगाया जा सकता है कि अप्रैल 2020 ने अपना 24 वा जन्मदिन मनाया तो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगी।

रश्मिका टॉलीवुड की उन एक्ट्रेस की सूची में शामिल हो चुकी है जो “हाईएस्ट पैड एक्ट्रेस” हैं। रश्मिका को ट्रैवल करना, म्यूजिक सुनना, अपने परिवार के साथ समय बिताना बहुत पसंद है। रश्मिका अपनी छोटी बहन के साथ भी खूब खेला करती हैं और आइसक्रीम खाना भी बहुत पसंद है। वह सब से मुस्कुराहट के साथ ही बात करती हैं।

रश्मिका के फेवरेट बॉलीवुड एक्टर “टाइगर श्रॉफ” है। रश्मिका ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें बॉलीवुड में टाइगर श्रॉफ बहुत पसंद है और टाइगर के साथ में फिल्म जरूर करना चाहती हैं। रश्मिका ने बचपन से ही यह तय कर लिया था कि उन्हें एक्ट्रेस बनना है इसीलिए वह अपने लक्ष्य को लेकर हमेशा समर्पित रही। हुनर और सुंदरता के साथ-साथ उनके समर्पण ने भी उन्हें इतनी जल्दी सफल होने मे सहयोग किया। अगर हम अपनी जिंदगी में कुछ पाना चाहते हैं तो अपने कार्य में खुद को पूरी तरह समर्पित करना होगा, तभी हम सफल हो सकते हैं।