//Vidyut Jammwal – Indian Actor / विद्युत जामवाल
विद्युत जामवाल जीवनी vidyut jammwal biography in hindi

Vidyut Jammwal – Indian Actor / विद्युत जामवाल

विद्युत जामवाल जीवनी vidyut jammwal biography in hindi – विद्युत एक मॉडल, एक्टर, मार्शल आर्टिस्ट और स्टंट परफॉर्मर हैैै। विद्युत जामवाल को भारत का “जैकी चैन” भी कहा बोला जाता है और जामवाल जी को इसी साल एक मैगजीन ने, विश्व के 10 सबसे खतरनाक लोगों में रखा है।

विद्युत का जन्म 10 दिसंबर 1980 को “शालीमार” जम्मू कश्मीर में हुआ था। इनके पिता आर्मी अफसर थे इस वजह से यह एक जगह नहीं रह पाते थे क्योंकि उनके पिता का ट्रांसफर होता रहता था। विद्युत जामवाल तीन भाई बहन है यह बचपन से ही बहुत फुर्तीले थे साथ ही पढ़ाई में भी बहुत अच्छे थे।

विद्युत का निक नेम “सिंधु” है। जब यह 4 साल के थे तब वह अपनी मम्मी-पापा के साथ केरल में थे। केरल में उन की मां उन्हें “पालककर” जिले में एक आश्रम में ले जाती थी और उस आश्रम में पढ़ाई के साथ-साथ मार्शल आर्ट भी सिखाई जाती थी। भारत के लोग विद्युत को उनके स्टनड, एक्शन और फिटनेस के लिए जानते हैं इसकी शुरुआत उन्होंने 4 साल की उम्र में कर दी थी। इससे पहले के विद्युत बड़े होते, उनके पापा दुनिया छोड़ कर जा चुके थे। विद्युत की संघर्ष भरी जिंदगी में उनके पापा उनके साथ नहीं थे।

विद्युत जब 13 साल के हुए, तब वह हिमाचल प्रदेश में थे और हिमाचल में उनका का दाखिला “आर्मी पब्लिक स्कूल” में कराया गया। जहां से उन्होंने आगे की पढ़ाई शुरू कर दी। विद्युत जामवाल ने ग्रेजुएशन “मार्शल आर्ट” से किया है। विद्युत को महाबली हनुमान जी और बौद्ध धर्म में बहुत विश्वास है। विद्युत 2013 में चाइना में स्थित “सावलीन मंदिर” गए थे जब वह भारत से चीन गए थे, तो इसी मंदिर में उन्होंने चाइना के लोगों को मार्शल आर्ट सिखाई थी। विद्युत जामवाल ने डिग्री प्राप्त करने के बाद 25 से भी ज्यादा देशों में अपनी मार्शल आर्ट का लाइव प्रदर्शन किया है। उन्हें अलग-अलग देशों में उनके खास तरीके मे, मजबूत फिजिक्स और मार्शल आर्ट देखने के लिए बुलाया जाता था। इसके साथ-साथ उन्होंने अपनी मॉडलिंग जारी रखी। उन्हें 2004 में किसी फिल्म में बैकग्राउंड डांसर का रोल मिला। विद्युत जामवाल की फिल्मों में एंट्री एक “तेलुगु फिल्म” से हुई। उनकी पहली फिल्म 2011 में जूनियर एनटीआर की “शक्ति” फिल्म थी। 2011 में ही विद्युत को बॉलीवुड फिल्म “फोर्स” में विलेन का रोल मिला। इस रोल से विद्युत को काफी पहचान मिल गई थी और और इसी फिल्म में विद्युत और जॉन इब्राहिम का फाइटिंग सीन बहुत पसंद किया गया।

इसके बाद उन्होंने हिंदी में तेलुगु में कई फिल्में की। जिनमें प्रमुख थी “मिला टू टोपा की बुलेट” “राजा” आदि। लेकिन विद्युत को असली पहचान “कमांडो द वन मैन आर्मी” फिल्म से मिली। इस फिल्म में उनके स्टंट और फिटनेस देखकर उनके लाखों फैन बन गए। कमांडो के बाद उन्होंने कमांडो 2, कमांडो 3, फिल्म में भी काम किया है। और चर्चा है कि कमांडो 4 फिल्म भी जल्द आएगी। इसके अलावा उनकी “खुदा हाफिज” फिल्म भी बन चुकी है। यह फिल्म भी एक एक्शन फिल्मम है। इसके बाद भी विद्युत की कई और फिल्म आने वाली है। विद्युत को “फोर्स” फिल्म में दमदार प्रदर्शन के लिए “बेस्ट डेब्यू मेल” का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

विद्युत जामवाल सप्ताह में 4 दिन जिम जाया करते है। वह सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक तथा शाम को 5:00 से 9:00 बजे तक जिम या फिर मार्शल आर्ट की प्रेक्टिस करते हैं। वह अपनी प्रेक्टिस तभी रोकते हैं जब वह पूरी तरह से थक जाते हैं। विद्युत कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर ज्यादा जोर देते हैं। वह जिम में सबसे ज्यादा शोल्डर और लेग मसल्स को टारगेट करते हैं। जब विद्युत जिम नहीं करते तब वह जिम्नास्ट और मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग करते हैं।

उनकी लंबाई 178 सेंटीमीटर तथा वजन 75 किलोग्राम है। विद्युत की बााइसेप्स 16 इंच और चेस्ट 40 इंच की है। विद्युत का मानना है कि बिना अच्छे खाने के, अच्छी बॉडी प्राप्त नहीं की जा सकती। विद्युत जामवाल एक वेजिटेरियन है। वह लगभग 10-12 साल से नॉनवेज छोड़ चुके हैं और वे पेटा इंडिया के भी सपोर्टर हैं। विद्युत नाश्ते में इडली या साउथ इंडियंस स्नेक, स्प्राउट लेना पसंद करते हैं। दोपहर के भोजन में वह दाल सब्जी और चपाती लेते हैं। शाम को उपमा लेते हैं और रात के भोजन में वह हल्का खाना खाते हैं जिसमें दाल सब्जी चपाती और सलाद होती हैं।

विद्युत जामवाल का नाम वर्ल्ड के “टॉप सिक्स मार्शल आर्टिस्ट” में लिया जाता है। जब विद्युत मुंबई आए थे तो वह मुंबई में जुहू बीच पर जाकर अभ्यास किया करते थे। उसी जगह कुछ लड़के फुटबॉल खेला करते थे जब विद्युत प्रैक्टिस करते थे तो वह लड़के डिस्टर्ब करते थे परंतु विद्युत अक्सर उन्हें नजरअंदाज करते थे लेकिन एक दिन वह लड़के कुछ ज्यादा ही डिस्टर्ब कर रहे थे जिससे विद्युत को गुस्सा आ गया तो विद्युत ने एक साथ कई सारे लड़कों को पीट डाला। इसका मतलब यह है कि सिर्फ फिल्मों में ही नहीं विद्युत असली जिंदगी में भी एक्शन हीरो हैं ।

2012 में विद्युत को मैंस मैगजीन ने “टॉप फाइव फिटेस्ट मैन” लिस्ट में रैंक किया था। उस लिस्ट में विद्युत के अलावा रितिक रोशन और रेसलर योगेश्वर दत्त भी थे। विद्युत वेजिटेरियन है और इन्हें 2013 में “इंडिया हॉटेस्ट वेजिटेरियन” का अवार्ड भी मिल चुका है। विद्युत में जब “फोर्स” फिल्म का ऑडिशन दिया था तो अपने फिजिक्स और टैलेंट के दम पर उन्होंने यह ऑडिशन पहली बार में ही क्लियर कर लिया था। उनसे पहले ऑडिशन में 400 लोग रिजेक्ट हो चुके थे। विद्युत “वूमेन सेफ्टी” को लेकर भी काफी सीरियस हैं, इसीलिए वह कॉलेज में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग के कैंपस को होस्ट करते हैं।

बॉलीवुड में कुछ एक्टर है जैसे टाइगर श्रॉफ, अक्षय कुमार और जॉन अब्राहम है, जो स्टंट करते हैं और इन लोगों ने कभी ना कभी “बॉडी डबल” का इस्तेमाल किया है परंतु विद्युत में अभी तक कभी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं किया। वह अपने स्टंट खुद ही करते हैं, जो किसी भी स्टंटमैन से कम नहीं। विद्युत जामवाल अपने बेहतरीन बैलेंस के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने कमांडो 2 फिल्म के दौरान खुद को त्रिशूल पर बैलेंस किया था, जो कि एक बेहद खतरनाक स्टंट था।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सलमान खान के साथ कौन फिल्म नहीं करना चाहेगा, परंतु विद्युत ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म करने से मना कर दिया क्योंकि वह कमांडो 2 फिल्म के लिए तारीखें दे चुके थे। अगर वह सलमान के साथ रोल करते हैं तो वह “प्रेम रतन धन पायो” फिल्म में उनके छोटे भाई के रोल में नजर आते।

विद्युत के बॉलीवुड में शुरुआती दिनों में उनकी दोस्ती एक्ट्रेस “मोना सिंह” से हो गई। यह दोस्ती सीरियस रिलेशनशिप तक पहुंच गई थी परंतु एक फेक “एम एम एस” की वजह से उनका ब्रेकअप हो गया।