//Sapna Choudhary – Indian Singer, Dancer and Actress / सपना चौधरी
सपना-चौधरी-जीवनी-sapna-choudhary-biography-in-hindi

Sapna Choudhary – Indian Singer, Dancer and Actress / सपना चौधरी

सपना-चौधरी-जीवनी-sapna-choudhary-biography-in-hindi – आज “सपना” वह नाम है जिसे कल तक कोई जानता नहीं था, लेकिन अब सिर्फ हरियाणा ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में भी वह अपना जादू चला रही है। सपना अपने मेहनत और लगन से इस मुकाम तक पहुंची है और उनकी एक झलक पाने को लोग तरसते हैं। सपना ने बिग बॉस -11 में पहुंचकर धमाल मचाया और अब बॉलीवुड में पहुंचकर धमाल मचा रही हैं। इनके गाने और डांस ने इन्हें, सुपरहिट बना दिया।
हरियाणा की मशहूर डांसर और सिंगर, सपना चौधरी हरियाणा में तो प्रसिद्ध है ही, साथ ही आसपास के राज्यों में भी उनके लाखों चाहने वाले हैं।

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो सिंगिंग या डांसिंग के पेशे में नाम कमाने के लिए आते हैं, लेकिन सपना के मामले में यह बिल्कुल ही अलग है। सपना ने अपना करियर एक लोकल और क्रिस्टल शो में गायिका के तौर पर शुरू किया और उनका मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना था। भले ही बहुत सारे लोगों के दिमाग में सपना की छवि एक डांसर तक सीमित होगी, लेकिन जिन परिस्थितियों से गुजर कर उन्होंने अपने आप को संभाला है, वह काबिले तारीफ है।

सपना का जन्म 25 सितंबर 1990 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था। सपना एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती है। इनके परिवार में इनका भाई करण, बहन नीलम और मां कुल चार सदस्य हैं। पिता के देहांत के बाद घर की सारी जिम्मेदारियां सपना ने उठाई। उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में, किसे छोटे पद पर काम करते थे और इसीलिए घर की आर्थिक हालत शुरू से ही बहुत अच्छी नहीं थी। इसके बावजूद सपना अपने माता-पिता और छोटे भाई बहनों के साथ बहुत खुश थी। गाना गाने का शौक तो उन्हें बचपन से ही था लेकिन जब वह 12 साल की हुई तब दुर्भाग्य से उनके पिता की मृत्यु हो गई और पिता की मृत्यु के बाद घर की आर्थिक हालत पूरी तरह से डगमगा गई और मां और छोटे भाई -बहन की जिम्मेदारी सपना के कंधों पर आ गई।

सपना को अपना घर चलाने के लिए मजबूरन कुछ ना कुछ करना था, इसीलिए उन्होंने एक लोकल ऑर्केस्ट्रा ग्रुप को ज्वाइन कर उस में गाना गाने का काम शुरू कर दिया। वह अलग-अलग जगहों पर जाकर परफॉर्म करने लगे। जल्दी ही ऑर्केस्ट्रा शो के जरिए उन की जादुई आवाज लोगों तक पहुंचने शुरू हो गई और वह धीरे-धीरे प्रसिद्ध होने लगी। सपना को असली सफलता तब मिली, जब उन्होंने खुद का पहला गाना “सॉलिड बॉडी” गाया और खुद ही उस गाने पर डांस भी किया। सॉलिड बॉडी गाने ने सपना की जिंदगी बदल दी। लोगों से इस गाने को बहुत जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला और यह गाना कुछ इस तरह से वायरल हुआ कि सपना देखते देखते एक हरियाणवी स्टार बन गई। आज इस गाने को यूट्यूब पर करीब एक करोड़ 61 लाख बार देखा जा चुका है। सॉलिड बॉडी सॉन्ग की सफलता के बाद सपना ने हरियाणवी स्टाइल में ही करीब 15 और गाने निकाले और उनमें से भी बहुत सारे गाने सुपरहिट हो गए।

आजकल सपना के गाने दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा और यूपी के कई जिलों में बेहद लोकप्रिय हैं। सपना चौधरी भले ही छोटे-छोटे मंच पर परफॉर्म करती है लेकिन उनके नाम पर हजारों लोगों की भीड़ जुटती है। सपना के लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि पानीपत में, एक सरकारी कार्यक्रम में मंत्री जी ने जब बोलना शुरू किया, तो केवल 2 मिनट में ही लोगों ने मंत्री जी को चुप करा दिया और सपना को सुनने की मांग करने लगे।

सपना चौधरी ने अपनी सिंगिंग और डांसिंग को ना केवल अपना करियर बनाया बल्कि इसे एक अलग पहचान दी। कुछ छोटी सोच के लोग भले ही सपनों को गलत तरीके से पेश करते हैं, कोई उन्हें “नाचने वाली” के नाम से बुलाता है और कोई सपना के लिए, इस से भी बुरे शब्दों का इस्तेमाल करता है, लेकिन सपना आज वह “शब्द” है जिसने सबके मुंह बंद कर दिए हैं। आज सपना केवल एक डांसर ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए आदर्श बन चुकी है। सपना चौधरी ने अपने दमदार प्रतिभा से जो नाम कमाया है वह सच में काबिले तारीफ है। कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है अगर किसी काम को आप एक अच्छी सोच रखते हुए सच्चे दिल से करते हैं तो उसमें सफलता तो मिलनी ही मिलनी है। सपना आज उस मुकाम पर है, जहां पर पहुंचना हर किसी का सपना होता है।