//Humayun Saeed – Pakistani Actor and Producer / हुमायूं सईद
हुमायूं सईद जीवनी Humayun Saeed biography in hindi

Humayun Saeed – Pakistani Actor and Producer / हुमायूं सईद

हुमायूं सईद जीवनी Humayun Saeed biography in hindi – नंबरदार हुमायूं सईद 27 जुलाई 1971 को कराची में पैदा हुए। इन्होंने पंजाबी परिवार के पढ़े लिखे घर में जन्म लिया। हुमायूं सईद के चार भाई हैं जिनके नाम सलमान सईद, आमिर सईद, अदनान सईद और बाबर हुमायूं सईद है। उनके छोटे भाई सलमान सईद भी अदाकार हैं। जो “मेरा दिल मेरा दुश्मन” ड्रामे में अपनी अदाकारी के जौहर दिखा रहे हैं। उसके पिता का नाम “मोहम्मद सईद” है और मां का नाम “जकिया राणा सईद” है।

इनकी शादी “समीना हुमायूं सईद” से हुई जो एक प्रोड्यूसर के तौर पर काम कर रही है और यह कई पाकिस्तानी ड्रामे प्रोड्यूस कर चुकी है। इनकी कोई औलाद नहीं है और यह बच्चों से बहुत मोहब्बत करते हैं। हुमायूं सईद ने रांची के “नासिरा स्कूल” से मैट्रिक तक की पढ़ाई की। इसके बाद “एसडी कॉलेज कराची” से कॉमर्स में बैचलर की डिग्री प्राप्त की।

यह पाकिस्तान के बहुत ज्यादा मुआवजा लेने वाले यानी हाईपैड कलाकारों में है। एक इंटरव्यू के दौरान हुमायूं सईद ने बताया कि कैरियर के आवास में इनके पिता इनके खिलाफ थे। उन्होंने इस क्षेत्र में कैरियर बनाने में इनका साथ नहीं दिया लेकिन वक्त गुजारने के साथ-साथ सब ठीक हो गया और अब वह मुझ पर गर्व करते है।

हुमायूं सईद यहां आने से पहले जनरल मैनेजर के तौर पर एक गवर्नमेंट फैक्ट्री में नौकरी करते थे। हुमायूं सईद ने अपने कैरियर की शुरुआत 1995 मे एक फिल्म एक्टर, प्रोड्यूसर और टीवी एक्टर के तौर पर की और दर्जनों ड्रामे और कई कामयाब फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। एक इंटरव्यू के दौरान हुमायूं सईद ने बताया की शुरुआत में वह काफी शर्मीले थे।

हुमायूं सईद मास मीडिया प्रोडक्शन हाउस “सिक्स सिगमा प्लस” के कोफाउंडर है जो कि टीवी ड्रामा, सीरियल और कमर्शियल फिल्में बनाते हैं। हुमायूं सईद की फिल्मों में इंतहा, नो पैसा नो प्रॉब्लम, मैं ए दिन लौट के आऊंगा, खुले आसमान के नीचे, जशन, मैं हूं शाहिद अफरीदी, बिन रोये, जवानी फिर नही आनी, एक्टर इन लॉ, यलगार, पंजाब नहीं जाऊंगी, जवानी फिर नही आनी टू, आदि शामिल हैं। इनके कामयाब ड्रामों में मोहब्बत रूठ जाए तो, नियत, मेहंदी, काफिर, दोराहा, बिन रोये, दिल्लगी, मेरे पास तुम हो, शामिल है। हुमायूं सईद का “मेरे पास तुम हो” पहला कामयाब पाकिस्तानी ड्रामा है जो की सिनेमा घरों में भी दिखाया गया। इस ड्रामे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

हुमायूं सईद कई सारे पाकिस्तानी ड्रामा और फिल्मों को प्रोड्यूस भी कर चुके हैं। पिछले कुछ सालों में उन्होंने कई कामयाब पाकिस्तानी फिल्मों में काम किया। पाकिस्तान में इन्हें “बॉक्स ऑफिस किंग” भी कहा जाता है। हुमायूं सईद ने कई सारे अवार्ड भी अपने नाम किए हैं और अब तक 21 अवॉर शो के लिए नामांकित भी किए जा चुके हैं जिनमें से 16 अवार्ड इन्होंने अपने नाम भी करवा लिए है। इतने अवार्ड अपने नाम करवाना कोई आसान काम नहीं है। हुमायूं सईद बेस्ट टीवी एक्टर, बेस्ट फिल्म एक्टर के साथ साथ हर किस्म का अवार्ड अपने नाम करवा चुके हैं। जिससे यह भी साबित होता है कि यह पाकिस्तान के चंद कामयाब अदाकारों में से एक हैं जो कि हर तरह की अदाकारी में कामयाबी हासिल कर चुके है।