//Aamir Khan – Indian Actor, Director, and Television Talk Show Host / आमिर खान
आमिर खान की जीवनी - Aamir Khan Biography in hindi

Aamir Khan – Indian Actor, Director, and Television Talk Show Host / आमिर खान

आमिर खान की जीवनी – Aamir Khan Biography in hindi – भारत के जाने-माने अभिनेता आमिर खान ने अपनी मेहनत, लगन और लाजवाब एक्टिंग से पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। आमिर ने बतौर “चाइल्ड एक्टर” (Child Actor) बॉलीवुड में क़दम रखा। वह दुनिया के बाकी हीरो से अपनी अलग पहचान बनाना चाहते थे। आमिर फिल्म को सोच समझकर चुनते थे। इन्होंने “एक समय में एक ही फिल्म की नीति” अपनाई और लोगों के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई ।

आमिर खान फिल्म में लगभग 30 साल से काम कर रहे हैं और उन्होंने बॉलीवुड में अपने आप को सबसे लोकप्रिय और प्रभावपूर्ण अभिनेता के रूप में स्थापित कर लिया है। उनके चाहने वाले न केवल भारत में बल्कि दुनिया के बहुत सारे हिस्सों में देखने को मिल जाएंगे। कुछ मैगजीन ने आमिर खान को “द बिगेस्ट मूवी स्टार इन द वर्ल्ड” जैसा ख़िताब भी दे रखा है। आमिर खान एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर ,सामाजिक कार्यकर्ता, व लेखक हैं। यह जो भी करते हैं वह बहुत ही परफेक्शन के साथ करते हैं, इसलिए इन्हें “मिस्टर परफेक्शनिस्ट” (Mr. Perfectionist) कहा जाता है।

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को सपनों के शहर “मुंबई” में हुआ। आमिर खान का पूरा नाम “मोहम्मद आमिर हुसैन खान” है। इनके पिता का नाम “ताहिर हुसैन” है जो कि अपने समय के एक फिल्म producer प्रड्यूसर थे। उनकी मां का नाम “जीनत हुसैन” हैं। इसके अलावा आमिर खान के परिवार में उनके एक भाई और दो बहने भी हैं। जिनमे भाई का नाम “फैजल खान” और बहनों का नाम “फरहत खान” और “निरखत खान” है। इन भाई बहनों में आमिर सबसे बड़े हैं। आमिर के पिता ही नहीं बल्कि उनके बहुत से रिश्तेदार भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे और शायद इसी वजह से आमिर खान को भी शुरू से ही फिल्मों से लगाव हो गया था। महज 8 साल की उम्र में “यादों की बारात” नाम की फिल्म से आमिर खान ने बतौर “चाइल्ड एक्टर” अपने एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी और इसी साल 1973 में भी आमिर अपने पिता की फिल्म “मदहोश” मे भी छोटा सा रोल अदा करते हुए नजर आए थे।

एक्टिंग के साथ-साथ उन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई “J.B. PETIT SCHOOL” से की और फिर आगे चलकर आमिर खान ने “ST. ANNE’S HIGH SCHOOL” से आठवीं तक, “BOMBAY SCOTTISH SCHOOL” से दसवीं तक और “NARSEE MONJEE COLLEGE” से बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी की। इसके अलावा वह खेलकूद में भी काफी दिलचस्पी रखते थे और उन्होंने टेनिस में “स्टेट लेवल चैंपियनशिप” भी अपने नाम की थी। हालांकि आमिर खान के घर वालों का सपना था कि आमिर फिल्मों में काम ना करके एक डॉक्टर या इंजीनियरिंग बने। आमिर को तो शुरु से ही एक्टिंग पसंद थी और इसीलिए वह अपनी इस चाहत को नजरअंदाज नहीं कर सके। हालांकि आमिर खान की मानें तो उनके बचपन का कुछ समय बहुत ही कठिनाइयों में बीता क्योंकि आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन की फिल्में उस समय बहुत ही बुरी तरह से फ्लॉप होती जा रही थी और ऐसे में उनके ऊपर बहुत सारे कर्ज हो गए थे।

आमिर बताते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब उनके पिता के पास कर्ज देने वाले लोग, पैसे वसूलने के लिए दिन में कई बार फोन करते थे। आमिर खान का मानना है कि परेशानियां व्यक्ति के अंदर के हुनर को निखारने में मदद करती है। उन्होंने परेशानियों से न घबरा कर सभी परिस्थितियों का डटकर सामना किया और फिर आगे चलकर आमिर जब 16 साल के थे तब उन्होंने अपने स्कूल के दोस्तों के साथ मिलकर “Paranoia” नाम की एक फिल्म में अपने मम्मी पापा से छुपकर काम किया था क्योंकि आमिर के माता पिता उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से दूर रखना चाहते थे। लेकिन अपने हुनर से आमिर खान फिल्मों से ज्यादा दिनों तक दूर नहीं रख सके और जल्दी ही उन्होंने एक्टिंग में ही अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया। फिर अपनी एक्टिंग मे सुधार करने के लिए आमिर खान ने “AVANTAR” नाम का एक थिएटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। साथ ही उन्होंने नासिर हुसैन की फिल्म “मंजिल” और “जबरदस्त” में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम भी किया।

डायरेक्टर “खेतान मेहता” ने आमिर खान को एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म में काम करते हुए देखा और फिर उन्होंने आमिर को अपनी फिल्म “होली” में काम दे दिया। इस तरह से होली फिल्म आमिर खान की डेब्यू फिल्म बनी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बुरी तरह से फ्लॉप रही और साथ ही साथ आमिर का हुनर भी सही तरीके से दिखाई नहीं दिया।

1988 में नासिर हुसैन के लड़के मंसूर ने अपनी डेब्यु फिल्म “कयामत से कयामत तक” के लिए आमिर खान को साइन किया। जिसमें आमिर बतौर लीड एक्टर पहली बार काम कर रहे थे और यह फिल्म रिलीज होने के बाद से कमर्शियली बहुत सफल रही और लोग आमिर के हुनर को पहचानने लगे। इस फिल्म ने “सात फिल्म फेयर अवार्ड” जीते, जिसमें की आमिर खान की “बेस्ट मेल डेब्यू ट्रॉफी” भी शामिल है।

अगले साल 1989 में आमिर खान ने “RAAKH” नाम की फिल्म में काम किया और इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को खूब सराहा गया। “कयामत से कयामत तक” और “राख” फिल्म में उनकी शानदार एक्टिंग को देखते हुए उन्हें “National Film Award” से भी सम्मानित किया गया। यहां से आमिर खान ने अपने करियर में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक-दो फिल्मों के अलावा उनकी लगभग सभी फिल्में सुपरहिट रही। उन्होंने जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, राजा हिंदुस्तानी, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग डे बसंती, तारे जमीन पर, 3 ईडियट्स, पीके, दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार की तरह ही कई सारी और भी हिट फिल्मों में काम किया है। इन फिल्मों में “लगान” फिल्म को “एकेडमी अवार्ड” के लिए भी नामांकन किया गया था साथ ही साथ 3 ईडियट्स, पीके और दंगल बॉक्स ऑफिस पर नए रिकॉर्ड बनाने में भी कामयाब रही थी।

आमिर खान ने 1986 में “रीना दत्ता” नाम की लड़की के साथ शादी की। जिनसे उन्हें एक लड़का और एक लड़की है। रीना दत्ता से 2002 में उनका तलाक हो गया था और फिर 2005 में उन्होंने “किरण राव” के साथ शादी कर ली। आमिर खान आज अपने करियर की ऊंचाइयों पर विराजमान हैं। यह सब उनकी मेहनत, लगन और संघर्ष का नतीजा है।

You may also like:

Hrithik Roshan biography in hindi

Ayushmann Khurrana biography in hindi

Sharukh Khan biography in hindi

Shahid Kapoor biography in hindi

Akshay Kumar biography in hindi