//Kylie Jenner – American Media Personality, Model and Businesswoman / काइली जेनर
काइली जेनर जीवनी - Kylie Jenner biography in hindi

Kylie Jenner – American Media Personality, Model and Businesswoman / काइली जेनर

काइली जेनर जीवनी – Kylie Jenner biography in hindi – दुनिया की सबसे छोटी उम्र की बिलेनियर “काइली जेनर” दुनिया की “यंगेस्ट बिलेनियर” बनी है। वह 21 साल की छोटी सी उम्र में बिलेनियर बन गई थी । जिनकी मां “क्रिस जेनर” एक “टेलीविजन पर्सनालिटी” है। क्रिस जेनर के पहले पति “Robert Kardashian” से उन्हें 3 बेटियां थी और उनके दूसरे हस्बैंड “Caitlyn Jenner” से भी उन्हें 3 बेटियां थी। क्रिस जेनर का “Keeping Up The Kardashians” एक रियलिटी शो आता था जिससे क्रिस और उनका परिवार काफी ज्यादा मशहूर हुआ।

काइली जब 10 वर्ष की थी तब से ” Keeping Up The Kardashians” इस रियलिटी शो में आने लगी। जिसकी वजह से वह बचपन से ही काफी ज्यादा मशहूर होने लगी और उनके चाहने वाले बढ़ने लगे। इतना मशहूर होने की वजह से उन्हें 12 वर्ष की उम्र में ही बहुत सारे प्रमोशनल और एडवरटाइजिंग कैंपेन के offer आने लगे हैं जिसकी वजह से वह बचपन से ही काफी सारा पैसा कमाने लगी।

जब काइली 17 साल की थी, तभी से उन्होंने अपनी बिजनेस प्लानिंग शुरू कर दी। उन्होंने “Kylie lip Kits for The Prrfect Pout” TM करवाया, फिर 2015 में काइली ने अपना बिजनेस शुरू किया मॉडलिंग करके स्पॉन्सरशिप से काइली ने जो भी पैसा कमाया था, उस से उसने 15000 “Lip Kits” बनवाई और उसे सोशल मीडिया के जरिए बेचना शुरू कर दिया। अगर कोई नार्मल कंपनी कोई प्रोडक्ट बनाती है तो उसे बेचने के लिए काफी ज्यादा मार्केटिंग पर फोकस करना होता है। कई सारी चीजें करनी पड़ती है तब जाकर लोग उसका इस्तेमाल शुरू करते हैं। लेकिन काइली के साथ ऐसा नहीं हुआ क्योंकि काइली पहले से ही मशहूर थी और शुरुआत से ही उनकी सोशल मीडिया फॉलोइंग बहुत पावरफुल रही है।

नवंबर 2015 में जब काइली ने अपनी लिप किट लॉन्च की, तब काइली के टि्वटर इंस्टाग्राम को मिलाकर 5:30 करोड़ फॉलोअर्स थे। इसका फायदा उन्हें यह हुआ कि जब 30 नवंबर 2015 को अपने “लिप किट” लांच की, तब 1 मिनट के अंदर ही उनकी सारी लिप किट बिक गई और यह बात काइली को भी पता नहीं थी कि उसके प्रोडक्ट्स को इतना अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

जब भी कोई व्यवसाय शुरू होता है तो उसके प्रमोशन के लिए उसको कई सारी चीजें करनी पड़ती है। अपने प्रोडक्ट को ऐड के जरिए मार्केटिंग करना और इसके अलावा और भी बहुत सारी चीजें करनी पड़ती है। परंतु काइली को यह फायदा था कि उसे अपनी प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए किसी के पास जाना नहीं पड़ा। उसका खुद का बहुत अच्छा fanbase फ्रेंड होने की वजह से वह बहुत आसानी अपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करती हैं। नवंबर 2015 से अब तक उन का फैन बेस काफी तेजी से बढ़ता आ रहा है।

अगर आज का फैन पेज देखा जाए तो इंस्टाग्राम पर 14 करोड़ फॉलोअर्स, टि्वटर पर 2.8 करोड़ फॉलोअर्स, फेसबुक पर 2.2 करोड़ फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 59 लाइक सब्सक्राइब है। इंस्टाग्राम पर 14 करोड़ फॉलोअर्स एक बहुत बड़ी चीज होती है यही नहीं काइली की कंपनी काइली कॉस्मेटिक्स इंस्टाग्राम पेज को 2 करोड लोगों ने फॉलो किया है। काइली के ब्रांड को भी लोगों का अच्छा रिस्पांस मिला है। वह अपने सोशल मीडिया पेजेस पर आने वाले प्रोडक्ट के बारे में बताती है, प्रोडक्ट को लॉन्च करती है, अपने कॉस्मेटिक किट्स को अपने ऊपर अप्लाई कर के लोगों को बताती है। काइली के फॉलोअर्स की खास बात यह है कि उसके फॉलोअर्स में ज्यादातर लड़कियां और और औरतें हैं जिनकी मदद से और जिनकी वजह से अपने प्रोडक्ट बेचने में मदद मिलती है। शुरुआती कुछ टाइम तक काइली बस सोशल मीडिया मार्केटिंग पर निर्भर थी वह सिर्फ अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग के पेजेस की मदद से मार्केटिंग कर रही थी।

इस के बाद उसे लगाना है कि अगर बिजनेस मुझे और ज्यादा बढ़ाना है तो मुझे ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन प्रेजेंस भी दिखानी होगी। ऑफलाइन मार्केट को टारगेट करने के लिए काइली ने “ULTA” जो ब्यूटी प्रोडक्ट की रिटेल चैन है उसके साथ टाईअप किया और उनके जरिए वह अपने प्रोडक्ट ऑफलाइन मार्केट में बेचने लगी। ULTA के साथ पार्टनरशिप करके, काइली धीरे धीरे ऑफलाइन मार्केट भी कैप्चर करने लगी। ऑफलाइन प्रेजेंस के जरीए उन लोगों को टारगेट करने लगी, जो प्रोडक्ट को फिजिकली चेक करना पसंद करते हैं। ULTA की वजह से कई को बहुत सारे नए कस्टमर भी मिलने लगे। ULTA के 1000 से ज्यादा रिटेल स्टोर है जब Kylie के प्रोडक्ट ULTA में लांच हुए तो वह प्रोडक्ट भी बहुत तेजी से बेचने लगे। ULTA के साथ साझेदारी करने के बाद डेढ़ महीने के अंदर ही ULTA के जरिए काइली कॉस्मेटिक के 54.5 मिलियन डॉलर के प्रोडक्ट बेचे गए। यानी कि 380 करोड़ के प्रोडक्ट बेचे गए। पिछले कुछ समय से काइली नए-नए प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है। 2019 में ही काइली ने अपन “Skin Line Product” लॉन्च किया है साथ ही वह “बेबी लाइन प्रोडक्ट” लाने की प्लानिंग भी कर रही है।

काइली कॉस्मेटिक्स के रिवेन्यू को देखकर उसका वैल्यूएशन $900 million dollar के करीब जा रहा है। काइली कॉस्मेटिक्स के पूरा हंड्रेड परसेंट हिस्सा काइली के पास है। काइली कॉस्मेटिक से काइली को 900 million dollar की नेटवर्क मिली है और बाकी $100000000 की नेटवर्क की प्रमोशन उसे बाकी प्रमोशन और एडवर्टाइजमेंट कैंपेन से मिली है। इस तरह से काइली की नेटवर्क वन बिलियन डॉलर गई है और काइली सबसे कम उम्र की पहली व्यक्ति बनी है। उससे पहले यह रिकॉर्ड “मार्क जुकरबर्ग” के नाम था वह जब बिलेनियर बने थे तब उनकी उम्र 23 साल थी। अपना बिजनेस शुरू करने के एक साल के अंदर काइली ने 307 million dollar का बिजनेस किया था।

काइली के बिजनेस की एक खास बात यह है कि वह अपने बिजनेस का बहुत सारा पार्ट आउट सर्च करती है। मैन्युफैक्चरिंग और पैकेजिंग का काम “SEED Beauty” कंपनी का है, काइली कॉस्मेटिक्स केे fulfill का काम “Shopia” कंपनी देखती है, काइली मार्केटिंग संभालती है और काइली की मां क्रिस फाइनेंस संभालती हैं। काइली कॉस्मेटिक्स के टोटल 12 एंप्लॉय है जिसमें 7 फुल टाइम और 5 पार्ट टाइम एंप्लॉय है। काइली की सफलता में काइली की मां का बहुत बड़ा रोल रहा है। काइली के बचपन में काइली के लिए प्रमोशंस ऑफर ले कर आना, ULTA के साथ साझेदारी करना आदि में क्रिस जेनर का बहुत बड़ा रोल रहा है।