//Kiara Advani – Indian Actress / कियारा आडवाणी
कियारा आडवाणी जीवनी - Kiara Advani biography in hindi

Kiara Advani – Indian Actress / कियारा आडवाणी

कियारा आडवाणी जीवनी – Kiara Advani biography in hindi – कियारा आडवाणी एक ऐसी बॉलीवुड एक्ट्रेस है जिन्होंने किसी बड़ी फिल्मी बैकग्राउंड से ना होने के बावजूद भी, इंडस्ट्री में अपनी पहचान शुरुआती फिल्मों से ही बना ली। कियारा का सपना स्कूल से ही एक बॉलीवुड एक्ट्रेस बनने का था परंतु उनके पापा नहीं चाहते थे कि वह एक्ट्रेस बने।

कियारा का जन्म 31 जुलाई 1992 को मुंबई महाराष्ट्र के उच्च वर्गीय परिवार में हुआ था। जिसका असली नाम “आलिया” रखा गया। कियारा की पहली फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात सलमान खान से हुई, तो सलमान खान ने ही कियारा से कहा कि “आलिया” नाम की एक्ट्रेस पहले ही इंडस्ट्री में नाम कमा चुकी है, तो तुम्हें अपनी अलग पहचान बनाने के लिए अपना एक अलग नाम रखना होगा। सलमान खान की सलाह मानते हुए उन्होंने अपना नाम आलिया से “कियारा” रख लिया। कियारा नाम उन्होंने प्रियंका चोपड़ा की अंजाना- अंजानी मूवी को देख कर रखा था।

कियारा के परिवार मे उनके माताा पिता के अलावा उनका एक छोटा भाई भी है जिस का नाम “विशाल आडवाणी” है। कियारा के पापा का नाम “जगदीप आडवाणी” है जो कि एक बिजनेसमैन है और उनकी मां का नाम “जेनेवा जैकरीन” है, जो कि एक अध्यापिका है। कियारा ने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के “कैथ्रेडल एंड जॉन कॉनन स्कूल” से की। कियारा शुरू से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और शुरू से ही उन में एक्टिंग करने का हुनर था वह करिश्मा कपूर को देख कर डांस कियाा करती थी।

जब कियारा केवल 1 साल की थी तब वह एक बेबी शॉप के ऐड में अपनी मां के साथ दिखाई दी थी ।कियारा ने अपने स्कूल के समय से ही अपने पापा से बोला था कि मुझे एक्ट्रेस बनना है लेकिन उनके पापा ने यह कहकर उन से मना कर दिया कि मुझे यह सब पसंद नहींं है। लेकिन साल 2009 में आई आमिर खान की फिल्म “3 ईडियट्स” देखकर कियारा के पापा का मन बदल गया और उन्होंने अपनी बेटी से बोल दिया कि तुम चाहो तो एक्टिंग में करियर बना सकती हो। कुछ समय में कियारा ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह “जय हिंद माास कम्युनिकेशन कॉलेज” मुंबई से ग्रेजुएशन करने लगी और ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने अनुपम खेर का एक्टिंग स्कूल जॉइन कर लिया और एक्ट्रेस बनने के लिए मेहनत करने लगी।

कियारा फिल्मों में ऑडिशन देने लगी और साल 2014 में वह मौका आया जब उनको “फुगली” नामक फिल्म में ब्रेक मिला लेकिन उनकी पहली फिल्म ही फ्लॉप रही। अब उन्हें यह समझ आया कि ऐसे ही आंखे बंद करके कोई फिल्म साइन नहीं करनी चाहिए और उन्होंने तय किया कि वह अब फिल्में बहुत सोच समझकर साइन करेंगी। 2014 के बाद उनके पास कुछ फिल्मों के ऑफर आए जिन्हें उन्होंने रिजेक्ट कर दिया और कुछ फिल्मों में वह काम करना चाहती थी पर ऑडिशन में सेलेक्ट नहीं हुई।

साल 2016 में उन्हें उनकी दूसरी फिल्म “एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी” फिल्म मिली जोकि जबरदस्त हिट रही । यह फिल्म क्रिकेटर “महेंद्र सिंह धोनी” के जीवन पर फिल्माई गई थी । इस फिल्म में कियारा ने धोनी की पत्नी “साक्षी” और धोनी की गर्लफ्रेंड “प्रियंका” दोनों का ऑडिशन दिया था, जिसमें उन्हें धोनी की पत्नी साक्षी का किरदार निभाने के लिए चुन लिया गया। इस मूवी से कियारा को फिल्म इंडस्ट्री में एक अच्छी पहचान मिल गई। इसके बाद साल 2017 में उनकी एक फिल्म “मशीन” आई लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। यह फिल्म फ्लॉप होने के बाद कियारा ने सोचा कि अब चाहे कितना भी वक्त लग जाए वह ऐसी फिल्म ही साइन करेंगी, जिनकी स्टोरी उन्हें पसंद आएगी। इसके बाद साल 2018 में उन्हें एक वेब सीरीज करने का ऑफर आया यह वेब सीरीज नेटफ्लिक्स की “लस्ट स्टोरीज” थी। यह वेब सीरीज कुछ सींस की वजह से काफी वायरल रही । इस सीरीज की वजह से बहुत से फैंस और बहुत से डायरेक्टर्स का ध्यान कियारा की तरफ गया।

2018 में कियारा को एक साउथ इंडियन फिल्म “द जर्नी ऑफ भारत” में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के लीड एक्टर महेश बाबू थे और इस फिल्म को लोगों का खूब प्यार मिला। उन्हें एक और साउथ इंडियन फिल्म “विनय विद्या रामा” ऑफर हुई। यह फिल्म सुपरस्टार “रामचरण” के साथ थी, तो वह इसे करने को तैयार हो गई। यह फिल्म भी सुपरहिट रही। इन दोनों फिल्मों में वह मुख्य एक्ट्रेस तो थी पर इन फिल्मों में एक्ट्रेस का कोई अहम रोल नहीं था, इसीलिए उन्हें अभी भी एक अहम रोल का इंतजार था।

2019 में उन्हें “कबीर सिंह” फिल्म मिली, जिसने उन्हें एक बॉलीवुड स्टार बना दिया। शाहिद कपूर और कियारा की एक्टिंग इस कदर पसंद की गई कि यह फिल्म 2019 की सुपरहिट फिल्मों में नंबर वन पर रही। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 400 करोड़ का बिजनेस किया। इस फिल्म का ही शायद यह असर हुआ कि साल 2019 खत्म होते-होते उन्हें अक्षय कुमार और करीना कपूर के साथ “गुड न्यूज़” जैसी महंगे बजट की फिल्म में काम मिल गया। गुड न्यूज़ फिल्म भी हिट रही और इसके बाद उनके पास बहुत सी फिल्मों के ऑफर आने लगे।

साल 2020 में उनकी एक फिल्म “लक्ष्मी” रिलीज हुई है। इस फिल्म की कहानी एक साउथ इंडियन फिल्म से ली गई है। लक्ष्मी मूवी के लीड एक्टर अक्षय कुमार है। इस फिल्म का ट्रेलर देखकर ही लोगों ने मान लिया था कि कियारा सुपर हिट फिल्म देने वाली है।

कियारा आज बॉलीवुड की एक जानी-मानी एक्ट्रेस बन चुकी है पर अभी तो उन्होंने कुछ फिल्मों में काम किया है। यह उनके करियर की शुरुआत भर है लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग देखकर लगता है कि वह आने वाले समय में एक बड़ी एक्ट्रेस बन के सामने आएंगी

बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि कियारा कि इतनी जल्दी सफलता के पीछे सलमान खान है क्योंकि सलमान और कियारा के परिवार में काफी अच्छी जान पहचान है। कियारा ने इस बारे में एक इंटरव्यू में यह भी बोला है कि किसी बड़े एक्टर से जान पहचान होने से आपको बॉलीवुड में सफलता नहीं मिल सकती।

कियारा कोई भी फिल्म साइन करने में जल्दबाजी नहीं करती हर फिल्म सोच समझकर साइन करती है। कियारा की पहली फिल्म फ्लॉप होने के बाद उन्हें 2 साल तक किसी भी अच्छी फिल्म के ऑफर नहीं आए थे, जिससे कभी-कभी उनके मन में नकारात्मक सोच आ जाती थी। परंतु कियारा बताती हैं कि उस वक्त मेरे परिवार ने मुझे बहुत सहारा दिया और मेरा हौसला नहीं टूटने दिया। भारत और एशिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी “ईशा अंबानी” कियारा आडवाणी की बहुत अच्छी दोस्त है।

कियारा की 2019 में “कबीर सिंह” फिल्म सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च की गई और पूरी दुनिया में यह फिल्म चौथे स्थान पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म रही। कबीर सिंह फिल्म में कियारा से पहले एक्ट्रेस “तारा सुतारिया” को कास्ट किया जा रहा था। परंतु तारा सुतारिया उस समय “स्टूडेंट ऑफ द ईयर टू” फिल्म कर रही थी जिसकी वजह से उन्होंने कबीर सिंह फिल्म करने से इंकार कर दिया, जिसके बाद इस फिल्म में कियारा को कास्ट किया गया।

रणवीर सिंह की सुपरहिट फिल्म “सिंबा” में लीड एक्ट्रेस के लिए पहली पसंद क्यारा आडवाणी ही थी क्योंकि वह उन दिनों अपनी वेब सीरीज की वजह से काफी चर्चा में थी। करण जौहर चाहते थे कि 11 सिंबा में लीड एक्ट्रेस का रोल प्ले करें। मगर फिल्म के डायरेक्टर “रोहित शेट्टी” ने “सारा अली खान” को साइन कर लिया। कियाराकुछ पुराने एक्टर्स के रिश्ते में आती हैं। मशहूर एक्टर अशोक कुमार कियारा के स्टेप ग्रैंडफादर हैं और जाने-माने सईद जाफरी कियारा के अंकल लगते हैं, लेकिन कियारा को फिल्मों में काम किसी के कहने पर नहीं, अपनी ऑडिशन से ही मिला।

कियारा आडवाणी अपनी फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं वह अपनी फिटनेस का बहुत ख्याल रखती है। कियारा रोज जिम तो जाती ही है साथ ही बिजनेस के लिए और डांस और स्विमिंग भी करती हैं। क्या राकेश फेवरेट एक्टर सलमान खान और अक्षय कुमार है। अक्षय के साथ काम करना उनका बचपन से ही सपना था। और वह सपना पूरा हो चुका है कियारा की फेवरेट एक्ट्रेस करीना कपूर है वह बोलती है कि मैंने करीना मैम की कोई भी मूवी मिस नहीं की है और उनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है

कियारा की तीसरी फिल्म “मशीन” फ्लॉप जरूर हुई थी पर इस फिल्म में “तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त” गाने पर किया हुआ उनका डांस काफी पसंद किया गया और इस गाने को भी लोगों का बहुत प्यार मिला। कियारा अपनी सफलता पर कहती हैं कि कुछ भी असंभव नहीं। बड़ा सोचो, कड़ी मेहनत करो और कभी भी हार मत मानो। कियारा 2018 में “यो यो हनी सिंह” के एक म्यूजिक एल्बम में भी नजर आ चुकी है। इस वीडियो में उनके ऑपोजिट शाहिद कपूर थे। हनी सिंह के हर गाने की तरह यह गाना भी लोगों को काफी पसंद आया।

कियारा को 2019 में “भारत आने नेनु” फिल्म के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड्स तेलुगू में उन्हें “बेस्ट फाइन ऑफ द ईयर” का अवार्ड मिला। 2019 में ही उन्होंने “इमर्जिंग स्टेट ऑफ द ईयर” का अवार्ड जीता। इसके अलावा वह 2015 में “फुगली” फिल्म के लिए “मोस्ट प्रोसेसिंग न्यू कमर” के लिए नॉमिनेट हुई थी। 2020 में “कबीर सिंह” फिल्म के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड्स में “बेस्ट एक्ट्रेस” के लिए भी वह नॉमिनेट हुई परंतु इस बात की हैरानी सबको है कि इतनी बड़ी सुपरहिट फिल्म देने के बाद भी उन्हें इस फिल्म के लिए कोई अवार्ड नहीं मिला। कियारा ने बचपन से ही निश्चय कर लिया था कि उन्हें एक बॉलीवुड एक्ट्रेस बनना है। वह अपने करियर को लेकर कभी कंफ्यूज नहीं आई और शायद इसी एकाग्रता ने उनको सफल एक्ट्रेस बनने में बहुत मदद की।