//Mouni Roy – Indian Actress and Former Model / मोनी राय
मोनी राय जीवनी - Mouni Roy biography in hindi

Mouni Roy – Indian Actress and Former Model / मोनी राय

मोनी राय जीवनी – Mouni Roy biography in hindi – “चांदी जैसा रंग है जिसका सोने जैसे बाल,अदाएं ऐसी, जिसे देखते ही लोग घायल हो जाए।और शायद छोटे पर्दे की एक ऐसी नागिन है जिससे, सभी को हो गया है प्यार।”

अपने मशहूर सीरियल “नागिन” से लाइमलाइट में आने वाली मोनी बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर सेलिब्रिटी में से एक है। मोनी की 2018 में डेब्यू फिल्म gold अक्षय कुमार के साथ देखी गई है। एक्टिंग से पहले मोनी सपना एक “आईएएस” अफसर बनने का था और वह अपने मास्टर्स के बाद “पीएचडी” करना चाहती थी, पर वह कैरियर के लिए अपना “मास कम्युनिकेशन” कोर्स अधूरा छोड़ अपने सपनों के पीछे दौड़ते हुए मुंबई आ गई ।

मोनी राय का जन्म 28 सितंबर 1985 में कोच बिहार वेस्ट बंगाल के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। मोनी के पिता एक ऑफिस सुपरीटेंडेंट है और मां एक हाई स्कूल टीचर हैं । मोनी एक बेहतरीन अदाकारा है और उन्हें एक्टिंग का जुनून उनके दादाजी “शेखर चंद्र रॉय” से मिला जो एक जाने-मानेे थिएटर आर्टिस्ट थे। मोनी की पढ़ाई लिखाई बिहार के केंद्रीय विद्यालय से हुई जिसके बाद वह ग्रेजुएशन करने दिल्ली चली गई। उन्होंने जहां उन्होंने “मिरांडा हाउस” से इंग्लिश लिटरेचर से डिग्री हासिल की। उनके माता-पिता का बहुत मन था कि मोनी एक जर्नलिस्ट बने। जिस वजह से ग्रेजुएशन करने के बाद मोनी ने “जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी” में मास कम्युनिकेशन पढ़ने के लिए दाखिला लिया । मोनी बचपन में बहुत ही साधारण विद्यार्थी थी और एक्टिंग से उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था, लेकिन वह बचपन से ही बहुत अच्छी डांसर रही है उनके टैलेंट को देखकर उनके माता-पिता ने उन्हें कत्थक क्लास ज्वाइन करने की सहमति दे दी। मोनी को कत्थक करने का ऐसा जुनून चढ़ा कि अपने स्कूलिंग खत्म करने से पहले ही उन्होंने कत्थक में मास्टर कर लिया। अपने कॉलेज के दिनों में मोनी बतौर कोरियोग्राफर प्रैक्टिस करती थी और अपने इस हुनर को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने काफी सारी वेस्टर्न डांस क्लासेस भी ज्वाइन किए। मास कम्युनिकेशन के कोर्स के दौरान उन्होंने अपना पोर्टफोलियो और ऑडिशन एकता कपूर के टीवी सीरियल के लिए दिया, जहां एक ही बार मेंमोनी रॉय सिलेक्ट हो गई और अपना मास कम्युनिकेशन कोर्स अधूरा छोड़ अपने सपनों का पीछा करते हुए मुंबई आ गई ।

साल 2007 में मुंबई आने के बाद मोनी को अपना करियर का पहला ब्रेक मिला। जहां एकता कपूर ने उन्हें एक ही ऑडिशन में सेलेक्ट कर लिया था। सीरियल “क्योंकि सास भी कभी बहू थी” में तुलसी के बेटी का रोल प्ले करने के लिए, एकता कपूर को ऐसा चेहरा चाहिए था जो स्मृति ईरानी की तरह ही साधारण (Simple) हो और जो तुलसी का नाम आगे ले जा सके। यह सभी बातें एकता को मोनी में दिखाई दी, जिस वजह से मोनी को यह “ड्रीम रोल” मिला। बॉलीवुड एक्टर “पुलकित सम्राट” ने भी अपना डेब्यू किया जो इसे सीरियल में मोनी के साथ दिखाई दिए।

एक साल बाद 2008 में मोनी ने शो छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने “जरा नच के दिखा” में “करिश्मा तन्ना जेनिफर विंगेट” के साथ हिस्सा लिया और साथ ही मोनी ने शो जीत भी लिया। फिर मोनी में “कस्तूरी” नाम के सीरियल मे शिवानी का रोल अदा किया। साल 2009 में उन्होंने रियलिटी शो “पति पत्नी और वो ” में उनके बॉयफ्रेंड गौरव चोपड़ा के साथ पार्टिसिपेट किया।

लेकिन साल 2011 से 2014 तक मोनी का कैरियर टर्निंग प्वाइंट “देवों के देव महादेव में” “सती” का रोल था। फिर 2014 में उन्होंने डांस रियलिटी शो “झलक दिखला जा में” पार्टिसिपेट किया। जहां पूरे 14 हफ्ते प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए वह शो को जीत कर बाहर निकली।

लगभग एक साल टीवी से गायब रहने के बाद मोनी ने एकता कपूर के शो “नागिन” से छोटे पर्दे पर वापसी की I जहां “शिवन्या” के किरदार ने उन्हें हर घर का हिस्सा बना दिया। कुछ ही महीनों में “नागिन” के खत्म होने के बाद एकता को नागिन का सीक्वल भी लाना पड़ा।

मोनी ने डांस शो “सो यू थिंक यू कैन डांस” को “रित्विक धनजानी” के साथ होस्ट किया। 2016 में मोनी ने बिग बॉस में भी स्पेशल अपीयरेंस किया था। मोनी ने “नागिन टू” में “करणवीर बोहरा” के साथ काम किया। अब तक मोनी ने बड़े पर्दे पर कदम नहीं रखा है लेकिन काफी सारे छोटे-मोटे अपीयरेंस जरूर किए हैं। जो साल 2004 में एक हिंदी फिल्म सॉन्ग “होना नहीं होना” मे भी मोनी दिखाई दी। साल 2011 में एक पंजाबी फिल्म के गाने में और “तुम बिन 2” में एक आइटम गाने में “नचना आंदा नहीं” में मोनी नजर आई

2016 में हुए आइफा अवॉर्ड में मोनी एक मात्र ऐसी टीवी कलाकार थी जिन्होंने बॉलीवुड स्टार्स के साथ स्टेज पर परफॉर्म किया था। इससे पता चलता है कि मोनी कितनी ज्यादा मशहूर है। इसके बाद मोनी को “गोल्ड” फिल्म मिली और गोल्ड फिल्म की डायरेक्टर “रीमा काप्ती” ने यह खुलासा किया कि अगर उन्होंने मौनी को सलमान के साथ बिग बॉस में ना देखा होता, तो उनके दिमाग में मौनी को अपनी फिल्म में कास्ट करने का आइडिया ना आया होता। मौनी का फिल्मों में डेब्यू पंजाबी फिल्म “हीरो हिटलर इन लव” से हुआ जो कि एक फ्लॉप फिल्म थी। मोनी ने 2020 में “होली में रंग ली” और “भीगी भीगी रातों में” एल्बम सॉन्ग में भी काम किया।

मोनी जितनी मशहूर है उतने ही सारे अवॉर्ड उन्होंने अपने नाम किए हैं जैसेमोनी को 2016 में “नागिन” सीरियल के गोल्ड अवार्ड फॉर द बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल2017 में “नागिन टू” में भी गोल्ड अवॉर्ड फॉर द बेस्ट एक्ट्रेस इन लीड रोल मिला2017 में “नागिन टू” के लिए गोल्ड अवार्ड फॉर फेस ऑफ द ईयर2018 में “गोल्ड” फिल्म के लिए फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यु के लिए उनका नाम नॉमिनेट किया गया और “गोल्ड” फिल्म के लिए उन्हें “लक्स गोल्डन अवॉर्ड” में नॉमिनेट किया गया।जरा नच के दिखा में उन्हें बेस्ट डांसर का अवार्ड मिलाउन्हें देश की धड़कन के लिए “इंडियन टेली अवार्ड” भी मिला।

मोनी के ज्यादा रिलेशनशिप्स नहीं रहे हैं। उनका 2008 में सबसे पहला अफेयर गौरव चोपड़ा के साथ था, जिसे उन दोनों ने कभी भी नहीं छुपाया। दोनों पब्लिक अपीयरेंस करते थे। एक साथ पार्टी में आते जाते थे यहां तक कि दोनों ने एक रियलिटी शो में भी पार्टिसिपेट किया। गौरव और मोनिका का रिलेशनशिप 2 साल चला। उन्होंने कभी भी अपने ब्रेकअप की वजह खुलकर किसी को नहीं बताई लेकिन दोनों के करीबियों का यह कहना है कि दोनों के बीच गौरव की पहली गर्लफ्रेंड नारायणी शास्त्री की वजह से काफी प्रॉब्लम आ गई थी। इन खबरों को झूठलाते हुए गौरव ने कहा कि वह और मोनी इस वजह से अलग नहीं हुए थे।

मोनी ने बिग बॉस 10 में एक स्पेशल अपीयरेंस किया था पर वह काफी क्लियर थी कि वह घर के अंदर नहीं जाएंगी क्योंकि वह गौरव को फेस नहीं करना चाहती थी। मोनी “मोहित रैना” को डेट कर रही है दोनों देवों के देव महादेव के सेट पर मिले और एक दूसरे के साथ काम करने के तरीके से काफी प्रभावित हो गए। फिर शो खत्म होने के बाद भी दोनों एक दूसरे के साथ काफी नजर आने लगे। दोनों ने आज तक यह बात कुबूल नहीं की लेकिन एक दूसरे के परिवारों के साथ मिलना, पार्टियों में साथ में दिखना, मंदिरों में साथ में दिखना और कहीं ना कहीं इस बात का सबूत है कि दोनों के बीच दोस्ती से कहीं ज्यादा कुछ है। दोनों गोवा में साथ- साथ दिखे थे अपने-अपने हेक्टिक शेड्यूल में बिजी होने के बावजूद दोनों एक दूसरे के साथ समय बिताने का मौका ढूंढ ही लेते हैं। मोहित के बर्थडे पर मोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर उनके लिए खास “बर्थडे विश” पोस्ट किया था और अपने इंटरव्यू में मोनी ने यहां तक कह दिया कि मोहित उन्हें टीवी कलाकारों में के सबसे “सेक्सी” लगते हैं। अब इतना सब होने के बाद इनके चाहने वाले बस यही चाहते हैं कि दोनों को किसी की नजर ना लगे।

मोनी ने अभी कुछ ही बड़ी फिल्मों में काम किया है पर अभी उनके पास काफी ऑफर आ रहे हैं। मोनी ने अपने एक्टिंग करियर के लिए अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी जो यह दर्शाता है कि उनमें कितना ज्यादा आत्मविश्वास था और वह आत्मविश्वास ही उन्हें इस मुकाम पर ले कर आया है।