//Rohanpreet Singh – Punjabi Singer and Actor / रोहनप्रीत सिंह
रोहनप्रीत सिंह जीवनी - Rohanpreet Singh biography in hindi

Rohanpreet Singh – Punjabi Singer and Actor / रोहनप्रीत सिंह

रोहनप्रीत सिंह जीवनी – Rohanpreet Singh biography in hindi – रोहनप्रीत सिंह वह शख्स हैं, जिन्होंने अपनी आवाज से खूब तारीफें और तालियां बटोरी हैं। अपने हर गाने के रिलीज पर वह खबरों में बने रहते थे। हाल ही में बॉलीवुड की सबसे मशहूर फीमेल सिंगर और दिग्गज कलाकार “नेहा कक्कड़” से इनकी शादी हो गई है।

रोहित प्रीत को संगीत से बहुत ज्यादा लगाव होने की वजह से इन्होंने केवल करीब 4 साल की उम्र में ही गाना गाने शुरू कर दिए थे। 8 साल की उम्र में उन्होंने “लिटिल चैंप्स” में और 2018 में “राइजिंग स्टार सीजन 2” में भाग लिया और उसके बाद अपना “सिंगल ट्रेक” रिलीज करके उन्होंने अपना खूब नाम कमाया।

रोहनप्रीत का जन्म एक दिसंबर 1994 को “पटियाला” पंजाब में हुआ। रोहनप्रीत सिंह के पिता “गुरिंदर पाल सिंह” पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के अप्लाई रह चुके हैं। उनकी माता जी का नाम “दलजीत कौर” है और वह एक घरेलू महिला है। रोहनप्रीत की दो बहने भी हैं जिनका नाम “रश्मि इंदर कौर” और “अमनप्रीत कौर” है।
रोहनप्रीत के अंकल भी एक क्लासिकल सिंगर है जिन्होंने रोहन को आगे बढ़ने और सिंगिंग में अपना करियर बनाने का सुझाव दिया था। इन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा पटियाला से ही पूरी की। रोहनप्रीत को बचपन से ही गाना गाने का काफी शौक था और काफी कम उम्र में इनकी बहुत अच्छी आवाज को देखते हुए इनका परिवार में गाना गाने के लिए प्रोत्साहित करता था। समय बीतता गया लेकिन रोहनप्रीत को कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं मिला, जिससे वह अपना हुनर भी लोगों तक पहुंचा पाए।

जब रोहनप्रीत 14 साल के हुए तो इन्हें “लिटिल चैंप्स” में जाने की सलाह दी गई, वहां इन्होंने बहुत अच्छी- अच्छी परफॉर्मेंस दी और इनकी सिंगिंग को काफी पसंद भी किया जाता था, लेकिन उसके बावजूद यह उस शो को जीतने में नाकाम रहे। इन्होंने बचपन से ही अपना बस एक ही मन बना था कि मुझे बड़े होकर एक सिंगर बनना है इसलिए उन्होंने अपनी प्रेक्टिस जारी रखी। करीब 10 साल बाद इन्हें “राइजिंग स्टार सीजन टू” में अपना हुनर, लोगों तक पहुंचाने का मौका मिला । वैसे तो इस बीच रोहनप्रीत सिंह ने और शो में भी हिस्सा लिया लेकिन वहां इतने कामयाब नहीं हो पाए कि अपनी एक नई पहचान बना पाए। “राइजिंग स्टार” को 2018 में खूब प्यार मिला और उसी सीजन में यह भी उस शो के हिस्सा बने हुए थे। जितनी बार इन्होंने इस शो में गाने गाए, उतनी बार पब्लिक ने इन्हें खूब प्यार दिया और पूरे राइजिंग स्टार में सबसे ज्यादा 95% वोट पाने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है। हालांकि रमनप्रीत इस शो को भी नहीं जीत पाए, लेकिन उन्होंने अपनी बेहतरीन आवाज से इस शो के जरिए अपनी एक नई पहचान जरूर बना ली थी।

रोहनप्रीत की बेहतरीन आवाज को देखते हुए, इनके पास गानों के कॉन्ट्रैक्ट आने लगे। इन्होंने अपने पंजाबी पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में डेब्यू गाना “सेल्फीज माहिया” गाने से किया, जितनी इस गाने से सभी की उम्मीदें लगी हुई थी, यह गाना उतना ज्यादा हिट नहीं हो पाया। इसके तुरंत बाद इन्होंने अपना एक और गाना निकाला इस गाने का नाम “तकलीफ” (TAQLEEF) था। यह गाना खूब वायरल रहा, लेकिन इस गाने के बाद भी रोहनप्रीत को पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में पहचान नहीं मिल पाई। रोहनप्रीत के लिए इनका गेम चेंजर गाना “पहली मुलाकात” (PEHLI MULAKAAT) साबित हुआ। इस गाने को ऑडियंस के द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया और इस गाने के साथ -साथ रातो रात रोहनप्रीत भी सभी के चहेते बन गए। यहीं से रोहनप्रीत का एक सिंगर बनने का सफर शुरू हुआ । मशहूर सिंगर “अमजद अली खान” और “आशा भोसले” भी रोहनप्रीत की आवाज की तारीफें कर चुके हैं, जो कि रोहनप्रीत के लिए एक फक्र की बात है।

इन्होंने केवल 3 या 4 साल की उम्र से गाना गाने शुरू कर दिए थे और इनके मन में केवल एक ही उद्देश्य था कि मुझे बड़े होकर एक सिंगर बनना है। इन्होंने कई शो में पार्टिसिपेट भी किया लेकिन वह किसी भी शो को जीत नहीं पाए, लेकिन “राइजिंग स्टार” इन के लिए एक ऐसा शो साबित हुआ जिसने इनकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल कर रख दिया।