//Rohit Sardana – Indian News Anchor / रोहित सरदाना
रोहित सरदाना की जीवनी - Rohit Sardana biography in hindi

Rohit Sardana – Indian News Anchor / रोहित सरदाना

रोहित सरदाना की जीवनी – Rohit Sardana biography in hindi – रोहित सरदाना एक भारतीय पत्रकार, एडिटर, न्यूज़ एंकर और मीडिया की जानी मानी हस्ती थी। यह पहले “ताल ठोक के” वाद विवाद शो को होस्ट करते थे जो “Zee channel” पर आता था, जिसमें यह सामाजिक मुद्दों को उठाया करते थे। इस समय रोहित सरदाना “आज तक” का हिस्सा थे, जहां यह “दंगल” नामक वाद विवाद शो को होस्ट करते थे। इनके अच्छे काम के लिए इन्हें “गणेश विद्यार्थी पुरस्कार” भी मिल चुका है।

रोहित सरदाना का जन्म “हरियाणा” में हुआ। इन्होंने अपने 12वीं की शिक्षा “गीता निकेतन आवासीय विद्यालय कुरूक्षेत्र” हरियाणा से पूरी करने के बाद “मनोविज्ञान” में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद 2000 से 2002 में इन्होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री “मास कम्युनिकेशन” में “गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी हिसार” से पूरी की । रोहित सरदाना हमेशा से टीवी स्क्रीन पर आना चाहते थे जिसके कारण उन्होंने 1997 में कुछ थिएटर भी किए। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद “नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा” में दाखिला लिया। लेकिन उन्हें वहां का रहन सहन पसंद नहीं आया, जिसके कारण इन्होंने “नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा” को तीसरे दिन ही छोड़ दिया। बाद में उन्होंने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत करने का फैसला किया। यह बात उस समय की है जब ज्यादातर लोग इस फील्ड को नहीं चुनते थे। जब इन्हें काम मिला तब इन्हें सलाह दी गई कि वह अपनी हरियाणवी भाषा का टच बिल्कुल भी एंकरिंग में ना करें। जिसकी वजह से इन्हें खुद की भाषा पर काफी काम करना पड़ा। उन्होंने अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान कुछ अखबारों के लिए आर्टिकल भी लिखें।

जब यह अपना घर छोड़कर मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई के लिए हिसार आए तो अध्यापक ने सभी से पूछा कि पत्रकारिता में आप क्या करेंगे? तो सब बोले कि हम कुछ सोशल वर्क का काम करेगी लेकिन रोहित का जवाब कुछ अलग था इन्होंने सही-सही बोल दिया कि मैं टीवी पर आना चाहता हूं।

यह दिल्ली की टीवी नेटवर्क में अपनी इंटरशिप के लिए गए। जहां बाद में इन्हें जॉब भी ऑफर की गई लेकिन आखिरी समेस्टर बचा होने के कारण रोहित नौकरी नहीं कर पाए । कुछ समय बाद यह हैदराबाद ट्रांसफर कर दिए गए, जहां इन्हें एंकर बनने का मौका मिला। बाद में उन्होंने “वीडियो ट्यूटर एडिटर” की नौकरी की, जहां इन्हें जैपनीज लोग ट्रेनिंग देते थे और यह ट्रेनिंग लगभग 5 महीने चली। यह जिस चैनल पर काम करते थे वह एक गुजराती इलेक्शन के दौरान, रोज की न्यूज़ तुरंत के तुरंत अपने सारे 11 चैनल पर गुजराती में चाहते थे। जिसके लिए इन्होंने केवल 2 दिनों में अपने चैनल का सपना पूरा करने के लिए गुजराती भाषा सीखी। रोहित सरदाना ने अपनी मेहनत, हिम्मत और लगन से यह मुकाम हासिल किया है। उनके परिवार में उनकी मां, दो बेटियां और उनकी पत्नी है।

30 अप्रैल 2021 को बेहद ही दुखद खबर आई कि वरिष्ठ टीवी पत्रकार और मशहूर टीवी न्यूज़ एंकर रोहित सरदाना जी का निधन हो गया है। उन्हें सुबह ही हार्ट अटैक आया था और वह “करोना से संक्रमित” पाए गए थे। मशहूर न्यूज़ एंकर रोहित सरदाना जी अब हमारे बीच नहीं रहे। वह लोगों की मदद कर रहे थे, लेकिन उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। लंबे समय तक “जी न्यूज” के एंकर रोहित सरदाना इन दिनों “आज तक” न्यूज़ चैनल में एंकर के तौर पर काम कर रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर रोहित सरधना को श्रद्धांजलि दी — ऊर्जा से भरपूर, भारत की प्रगति को लेकर जोशीले और एक नरम दिल इंसान थे…. बहुत से लोगों को रोहित की कमी खलेगी उनका असमय निधन.. मीडिया की दुनिया में एक बड़ा खालीपन छोड़ गया है। उनके परिवार, दोस्तों और चाहने वालों के प्रति संवेदना.. ओम शांति.. ओम शांति..

You may also like:

दिलीप जोशी जीवनी – Dilip Joshi Biography in hindi

मनोज बाजपेई की जीवनी – Manoj Bajpayee biography in hindi

NV Ramana biography in hindi

Great Gama biography in hindi