//Shakti Mohan – an Indian dancer, choreographer and a television personality / शक्ति मोहन
शक्ति मोहन जीवनी Shakti Mohan biography in hindi

Shakti Mohan – an Indian dancer, choreographer and a television personality / शक्ति मोहन

शक्ति मोहन जीवनी Shakti Mohan biography in hindi – शक्ति मोहन एक बहुत ही कमाल की डांसर, एक्ट्रेस और कोरियोग्राफर है। इसके अलावा उन्होंने कई डांस रियलिटी शो को जज किया है। कई डांस उसमें कंटेस्टेंट पार्टिसिपेट किया है और उन्होंने पद्मावत जैसी बड़ी फिल्म के गाने “नैनो वालों ने” को भी कोरियोग्राफ किया है। शक्ति मोहन का बचपन में एक्सीडेंट होने के कारण डॉक्टर ने कह दिया था कि वह चल नहीं सकेगी, लेकिन परिवार का साथ और खुद पर भरोसा होने के कारण वह ना केवल चली बल्कि एक बहुत ही कमाल की डांसर भी बनी।

शक्ति मोहन का जन्म 12 अक्टूबर 1985 को दिल्ली में हुआ। उनकी मां का नाम “कुसुम” और पिता का नाम “बृजमोहन” है। शक्ति के परिवार में माता-पिता और उनकी तीन बहने हैं, जिनका नाम नीति, मोहन कृति मोहन और मुक्ति मोहिनी है। शक्ति का बचपन तो दिल्ली में गुजरा। 2006 में वह मुंबई शिफ्ट हो गए। काफी समय पिलानी में भी गुजारा, जहां पर शक्ति का बोर्डिंग स्कूल था। शक्ति बचपन से ही काफी होशियार और मेहनती रही। बचपन में एक्सीडेंट होने के कारण शक्ति के पैर में चोट लग गई थी। जब उन्होंने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर ने साफ कह दिया कि वह कभी चल नहीं सकेंगी, लेकिन अपने परिवार के सहारे और खुद पर यकीन रखकर उन्होंने कभी हार नहीं मानी और जल्द ही उन्होंने इस बीमारी से काबू पा लिया। वह न केवल अपने पैरों पर चलने लगी बल्कि एक बहुत ही बड़ी डांसर भी बनी।

शक्ति ने अपनी शुरुआती पढ़ाई एक बोर्डिंग स्कूल “बिरला बालिका विद्यापीठ” से की। उसके बाद राजनीतिक विज्ञान में “मास्टर ऑफ आर्ट” की पढ़ाई मुंबई के एक कॉलेज से की। शक्ति शुरुआत में तो एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थी लेकिन किस्मत ने उन्हें डांस इंडिया डांस, डांस इंडिया डांस से टीवी और टीवी से बॉलीवुड तक पहुंचा दिया। 2009 मे शक्ति ने “टेरेंस लुइस डांसर फाउंडेशन स्कॉलरशिप” से डांस में डिप्लोमा कर चुकी है। डिप्लोमा करने के बाद शक्ति एक ट्रेंड कंटेंपररी डांसर बन गई थी। इसके बाद ही शक्ति ने “डांस इंडिया डांस सीजन टू” में पार्टिसिपेट किया। और इस शो में उन्होंने अपने डांस के दम पर जजेस का दिल जीता और इस शो में जीत हासिल की। इस जीत से शक्ति काफी खुश थी। उन्हें ₹50 लाख रुपए का इनाम और “वैगनआर कार” भी इनाम में मिली । शक्ति ने इस के बाद झलक दिखला जा में भी पार्टिसिपेट किया। यहां भी शक्ति ने अपने डांस का जादू बिखेर, काफी तारीफें बटोरी और शो के टॉप 3 कंटेस्टेंट में उन्होंने अपनी जगह बनाई।

शक्ति ने पॉपुलर डांस शो “डांस प्लस” में धर्मेश और पुनीत पाठक के साथ इस शो को जज भी किया है। शक्ति ने “दिल दोस्ती डांस” के तीन सीजन में भी काम किया है। इन शो के अलावा शक्ति नचले वे, राम मिलाई जोड़ी, पुनर्विवाह, मैं लक्ष्मी तेरे आंगन की, एक हजारों में मेरी बहना है, डांसिंग सुपरस्टार, डांस इंडिया सुपर मुंव, बूगी बूगी, थैंक यू डांस सिंगापुर डांस, डांस प्लस, डांस प्लस 2,डांस प्लस 3 में काम किया है।

शक्ति ने डांस के अलावा फिल्मों में भी अपना हाथ आजमाया। उन्होंने 2010 में “हाई स्कूल म्यूजिकल टू” और “तीस मार खा” जैसी फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा उन्होंने वॉइस राठौड़ में “आ रे प्रीतम प्यारे” मे भी अपना जादू बिखेरा। इसके बाद शक्ति ने 2012 में “राउडी राठौर” और “सुकून” जैसी फिल्मों में काम किया। 2013 में “धूम 3” में उन्होंने असिस्टेंट कोरियोग्राफर के रूप में काम किया। 2015 में शक्ति ने “कांची” फिल्म के मेलडी “कंबल के नीचे” और “सम्राट एनडी को” के आइटम सॉन्ग में काम किया है। 2018 में शक्ति ने एक बड़ी फिल्म पद्मावत के गाने “नैनो वालों ने” को कोरियोग्राफ किया है।

अपनी मेहनत और लगन के दम पर शक्ति ने वह सब कुछ हासिल किया है, जिसको हासिल करने के लिए लोग अक्सर सपने दिखा करते हैं।