//Sweta Singh – Indian Journalist / श्वेता सिंह
श्वेता सिंह जीवनी - Sweta Singh biography in hindi

Sweta Singh – Indian Journalist / श्वेता सिंह

श्वेता सिंह जीवनी – Sweta Singh biography in hindi – श्वेता सिंह का नाम भारतीय महिला पत्रकार के रूप में सबसे पहले आता है, जो अपने श्वेत अंदाज और तीखे सवालों से सामने वाले की बोलती बंद कर देती है। वह एक ऐसी इकलौती एंकर है जिन्होंने मनोरंजन, अपराध, राजनीति और खेलो सभी में रिपोर्टिंग और एंकरिंग करके अनेक खिताब अपने नाम किए हैं। श्वेता सिंह की खूबसूरती के कारण भी कुछ लोग इनकी एंकरिंग को सुनते और देखते हैं।
भारतीय जनरलिस्ट श्वेता सिंह ने अपनी मेहनत और हुनर के दम पर न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग ही पहचान बना ली है, जो कि “आज तक” के न्यूज़ चैनल की सबसे सफल पत्रकारों में से एक है। श्वेता सिंह ने अपनी पत्रकारिता से लोगों के बीच में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

श्वेता सिंह का जन्म बिहार के पटना में 30 अगस्त 1977 को एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ। श्वेता सिंह बचपन से ही एक फिल्म प्रोड्यूसर बनना चाहती थी, लेकिन बाद में वह एक पत्रकार बन गई। श्वेता सिंह ने यह साबित कर दिया कि कोई जरूरी नहीं कि एक्टर और प्रोड्यूसर बन कर ही नाम कमा सकते हैं बल्कि अपनी कड़ी मेहनत और हुनर के दम पर किसी भी क्षेत्र में अपने नाम का परचम लहराया जा सकता है।

श्वेता ने बिहार के “पटना यूनिवर्सिटी” से पढ़ाई करना शुरू किया और अपनी पढ़ाई के दौरान श्वेता को यह महसूस हुआ कि फिल्मों में काम करना इतना आसान नहीं है। उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया। श्वेता सिंह ने “मास कम्युनिकेशन” में डिग्री हासिल की और फिर उन्होंने प्रोड्यूसर बनने का सपना छोड़ दिया और अपना पूरा ध्यान पत्रकारिता के क्षेत्र में एकत्रित किया।

वर्ष 1998 में श्वेता सिंह ने “इलेक्ट्रॉनिक मीडिया” (Electronic Media) से अपने करियर की शुरुआत की। वहां उन्होंने ज्यादा दिन तक काम नहीं किया और वर्ष 2002 में “आज तक” न्यूज़ चैनल को ज्वाइन किया।

एक बार श्वेता सिंह अपने परिवार के साथ एक पार्टी में गई थी जहां उनकी मुलाकात “संकेत कोटकर” नामक एक व्यक्ति से हुई। जिसके बाद श्वेता और संकेत एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए और उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। कुछ सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद श्वेता सिंह ने संकेत कोटकर से शादी कर ली। इन के पति संकेत कोटकर “इन लाइट सॉल्यूशन लिमिटेड”(Inlight Solution ltd) कंपनी में “सीनियर टेक्नोलॉजी मैनेजर” के पद पर कार्यरत हैं। इन दोनों की एक बेटी और एक बेटा भी है ।

श्वेता सिंह ने बताया कि “आज तक” न्यूज़ में शामिल होने से पहले वह “जी न्यूज़” और “सहारा न्यूज़” के लिए काम किया करती थी। श्वेता सिंह को “आज तक” के न्यूज़ चैनल में लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है और मौजूदा समय में उनके सोशल मीडिया अकाउंट 1300000 से भी ज्यादा फॉलोअर्स है। श्वेता सिंह “खेल संबंधित समाचारों” को कवर करने में काफी निपुण मानी जाती है और साथ ही साथ एक कुशल जनरलिस्ट के रूप में भी उनकी अच्छी पहचान है। आज श्वेता सिंह “आज तक” न्यूज़ चैनल में (Executive Editor) एग्जीक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्यरत हैं और साथ ही वह चैनल के प्रोग्रामिक विभाग का नेतृत्व भी करती हैं।

श्वेता सिंह पत्रकारिता के क्षेत्र में 2 दशक से अधिक का समय बिताने के बाद 15 वर्षों से “आज तक” न्यूज़ चैनल से जुड़ी हुई है। इसके अलावा श्वेता ने वर्ष 2015 के “बिहार असेंबली इलेक्शन” के दौरान “पाटलिपुत्र का इतिहास” नामक कार्यक्रम को शुरू किया जिसे लोगों द्वारा काफी सराहा गया। एंकरिंग की दुनिया में अपनी कड़ी मेहनत और हुनर के दम पर आज वह उस मुकाम पर पहुंच चुकी है, जहां पर पहुंचना एक सफल जनरलिस्ट का सपना माना जाता है। उनकी बेहतरीन एंकरिंग को देखते हुए उन्हें वर्ष 2013 में “सर्वश्रेष्ठ एंकरिंग” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया और इसके अलावा स्पोर्ट्स जनरलिस्ट फेडरेश ऑफ इंडिया एसएफआई के द्वारा उन्हें “सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों ” के लिए भी सम्मानित किया गया।

श्वेता सिंह ने 27 अप्रैल 2019 को नरेंद्र मोदी के इंटरव्यू में उनके संसदीय क्षेत्र “वाराणसी” के बारे में बातचीत की। इसके अलावा वह 31 मार्च 2019 को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी 2019 के लोकसभा चुनाव के बारे में बातचीत करते दिखाई दी। इस साक्षात्कार (INTERVIEW) के बाद श्वेता सिंह को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया।

श्वेता सिंह के हौसले को देख कर आज हर लड़की उन जैसा बनना चाहती है और वह महिला सशक्तिकरण की मिसाल है।

You may also like:

कनुप्रिया ब्रह्माकुमारी की जीवनी – Kanupriya Brahmakumari biography in hindi

रोहित सरदाना की जीवनी – Rohit Sardana biography in hindi

एन वी रामना की जीवनी – NV Ramana biography in hindi

गंगूबाई काठियावाड़ी जीवनी – Gangubai Kathiawadi biography in hindi