//Sai Pallavi – Indian Actress and Dancer / साई पल्लवी
साई पल्लवी जीवनी sai pallavi biography in hindi

Sai Pallavi – Indian Actress and Dancer / साई पल्लवी

साई पल्लवी जीवनी sai pallavi biography in hindi – साई पल्लवी हिंदी सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें उन की सुंदर मुस्कुराहट के लिए जाना जाता है। साई पल्लवी को उन के अभिनय के अलावा “सिंपल लुक” मतलब जिसमें मेकअप ना के बराबर रहता है, इसके लिए भी पसंद किया जाता है। उनका नाम फिल्मों से भी ज्यादा तब मशहूर हुआ जब उन्होंने एक फेयरनेस क्रीम के 2 करोड रुपए के ऑफर को ठुकरा दिया। साई पल्लवी की “प्रेमम” और “फिदा” फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस के लिए, दो बार “फिल्मफेयर अवार्ड” से सम्मानित किया जा चुका है।

साई पल्लवी का जन्म 9 मई 1992 को तमिलनाडु के कोटा गिरी जिले में हुआ। साई पल्लवी का पूरा नाम “साई पल्लवी सेंथेमरई” है। साई पल्लवी के पापा का नाम “सेंड थमारा कन्नन” है, जो कि सेंट्रल एक्साइज ऑफीसर हैं और उनकी मां का नाम “राधा कन्नन” है जो एक ग्रहणी है। माता पिता के अलावा उनके परिवार में साई पल्लवी की एक छोटी बहन भी है जिनका नाम “पूजा कन्नन” है। साईं की बहन पूजा भी पेशे से एक्ट्रेस ही है। साईं ने अपनी स्कूली पढ़ाई “अलेवा कान्वेंट स्कूल” कोयंबटूर से पूरी की। साई को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था और यह शौक उनके अंदर उनकी मां की वजह से आया क्योंकि साईं की मां भी एक अच्छी डांसर हैं। बचपन में वह अपनी मां से डांस सीखती थी और वह टीवी पर आने वाले डांस को देखकर भी डांस सीखा करती थी। साईं ने डांस की कोई एकेडमी ज्वाइन नहीं की और ना ही कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली। इसके बाद भी वह साउथ सिनेमा मेंं अपने डांस के लिए जानी जाती है। साईं अपने स्कूल के दौरान चाहती थी कि वह डांस रियल्टी शो में हिस्सा ले परंतु वह एक होनहार विद्यार्थी थी इसीलिए उनकी मां को लगता था कि डांस और रियलिटी शो के चक्कर में साईं की पढ़ाई बाधित ना हो जाए, इसीलिए वह साइ को रियलिटी शो का ऑडिशन देने से मना करती थी। साईं अपने स्कूल में बहुत एक्टिव रहती थी। वह टॉपर स्टूडेंट थी। साथ ही वह स्कूल में शादी में होने वाले हर इवेंट में परफॉर्म किया करती थी। थोड़े ही समय में साईं को उनके स्कूल डांस की वजह से बहुत तारीफ मिलने लगी और उन्हीं तारीफ की वजह से उनकी मां अब उन्हें कहीं भी पार्टिसिपेट करने से नहीं रोकती थी। चाहे वो रियलिटी शो हो या और कोई ऑफर हो ।

साल 2003 में साईं को उनकी स्कूल परफॉर्मेंस की वजह से “कस्तूरी मन” नामक फिल्म में एक छोटा सा रोल करने का मौका मिला। यह एक मलयालम फिल्म थी। जिसे वह चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर डेब्यू कर चुकी थी। स्कूल के दौरान ही साल 2008 में साईं ने एक “डांस रियलिटी शो” में हिस्सा लिया जो विजय टीवी पर आया था। हालांकि वह इस शो में बहुत आगे तक नहीं जा सकी

साल 2008 में साईं कंगना रानाउत और रवि की मूवी में एक छोटे से रोल में देखी गई। वह अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम में मॉडलिंग भी कर रही थी। इसीलिए उन्हें छोटे-छोटे रोल और एडवर्टाइजमेंट मिल जाती थे। साल 2009 में एक बार फिर एक डांस रियल्टी शो में हिस्सा लिया जिस शो का नाम “द अल्टीमेट डांस” था । इस बार उनकी परफॉर्मेंस पहले से कहीं ज्यादा बेहतर थी उनका डांस और एक्सप्रेसंस जज और ऑडियंस को बहुत पसंद आ रहे थे। इसलिए वह इस शो की फाइनलिस्ट्स रही। इस शो सेेे साई पल्लवी को बहुत अच्छी पहचान मिल गई।

साईं बचपन से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी रही और उनका पढ़ने में मन भी बहुत लगता था इसीलिए वह एक्टिंग तो करना चाहती थी पर उनका सपना एमबीबीएस करने का भी था और इसीलिए स्कूलिंग पूरी होने के बाद उन्होंने एमबीबीएस करने का फैसला लिया। साईं में अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई “तबलिस्ट स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी” से शुरू कर दी, यह यूनिवर्सिटी “जॉर्जिया” में स्थित है।

साल 2014 में मेडिकल की पढ़ाई के दौरान ही उन्हें डायरेक्टर “अल्फोर्स उतरेन” ने एक फिल्म “प्रेमम” में लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर किया। अल्फोर्स उतरेन, साईं की रियलिटी शो की परफॉर्मेंस से प्रभावित थे। साईं ने जब इस फिल्म की कहानी सुनी तो उन्हें कहानी बहुत पसंद आई परंतु वह अपनी एमबीबीएस बीच में नहीं छोड़ना चाहती थी। इसीलिए फिर यह तय हुआ कि जब भी साईं की छुट्टियां हुआ करेंगी, वह शूटिंग किया करेंगी।

साल 2015 में । “प्रेमम” फिल्म बन गई और रिलीज हो गई। इस फिल्म में साईं ने “मल्हार” का चरित्र निभाया था। इस फिल्म में साईं के साथ लीड एक्टर “नेवल पोली” थे परंतु फिल्म का मुख्य किरदार साई पल्लवी की थी। केवल 4 करोड रुपए में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड रुपए का बिजनेस किया और साउथ के कुछ सिनेमाघरों में तो यह मूवी छह महीनों तक टिकी रही। साईं का यह किरदार उस समय इतना मशहूर हो गया था कि बहुत से लोग तो उन्हें “मल्हार” के नाम से ही जानने लगे। साई पल्लवी सिर्फ एक फिल्म से ही स्टार बन चुकी थी। उन्हें इस रोल के लिए फिल्मफेयर अवार्ड में “बेस्ट डेब्यु फीमेल” के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। इसके बाद साइ को और भी बहुत सी फिल्मों के ऑफर आने लगे और उन्हीं में से उन्होंने एक “कली” नामक फिल्म में काम करने का फैसला कर लिया। अभी भी उनकी मेडिकल की पढ़ाई पूरी नहीं हुई थी इस फिल्म की शूटिंग उनकी 1 महीने की छुट्टी के दौरान ही हो गई थी। यह मलयालम फिल्म थी जिसमें उन्होंने “अंजली” नाम की हाउसवाइफ का कैरेक्टर प्ले किया था। यह फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी फिल्म में मेन लीड एक्टर “दलकेर सलमान” थे। साईं की इस फिल्म को भी लोगों का बहुत प्यार मिला और इस रोल के लिए उन्हें “बेस्ट मलयालम एक्ट्रेस इन फिल्मफेयर अवार्ड्स” में भी नॉमिनेट किया गया।

साल 2016 में “एमबीबीएस” की डिग्री पूरी हो गई। इसके बाद उन्होंने प्रैक्टिस ना कर की फिल्मों में ही काम करने का फैसला किया। हालांकि साई पल्लवी कहती है कि वह अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस जरूर करेंगी और वह यह प्रैक्टिस वह हृदय रोग विशेषज्ञ के तौर पर करेंगे।

साईं में 2017 में तेलुगु फिल्मों में डेब्यू किया और उनकी पहली फिल्म “फिदा” ही बड़ी हिट साबित हुई जिसमें उनके अपोजिट तेलुगू स्टार “वरुण तेज” मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 13 करोड रुपए में बनी थी और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 90 करोड़ रुपए का बिजनेस किया। इस फिल्म में साई पल्लवी ने “भानुमति” नाम की एक गांव की लड़की का रोल प्ले किया था। फिदा फिल्म को जब टीवी पर दिखाया गया तो इसकी टीआरपी बहुत ज्यादा रही। टीआरपी के मामले में यह फिल्म “मगधीरा” और “बाहुबली” के बाद तीसरे नंबर पर थी। फिदा फिल्म को ऑडियंस का भी बहुत प्यार मिला। साल 2018 में साई पल्लवी की एक और बड़ी हिट फिल्म “मारी 2” आई थी जिसमें में मुख्य लीड एक्टर “धनुष” थे।

साईं सिनेमा में एक बड़ी स्टार बन चुकी है। उनकी और भी सुपरहिट फिल्में मिडिल क्लास अभय, अथिरन, पावा डाईगल हॉट दिया है । इसके अलावा उनकी और भी कई फिल्में आने वाली है। साई पल्लवी अपनी फिल्मों में मेकअप ना के बराबर इस्तेमाल करती हैं इसीलिए फैंस ने उन्हें “नेचुरल ब्यूटी” का भी नाम दिया हुआ है। जब साईं का एक्टिंग करियर शुरू ही हुआ था उसी दौरान उन्हें एक फेयरनेस क्रीम “फेयर लवली” ने 2 करोड रुपए का ऑफर किया पर अपने फैंस के साथ धोखा ना हो, इसलिए उन्होंने यह एडवरटाइजमेंट ऑफर ठुकरा दिया और अपने इस एटीट्यूड की वजह से साई पल्लवी ने खूब वाहवाही बटोरी थी। एक नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से होने के बावजूद भी साउथ में साई पल्लवी एकदम से स्टार बन गई, जैसे सब कुछ कितना आसान हो। पर यह सफर आसान इसलिए रहा क्योंकि उनमें हुनर बहुत ज्यादा है और साथ ही उनका फिल्म चयन भी कमाल का है, इसीलिए उनकी ज्यादातर फिल्म हिट ही नहीं अपितु सुपरहिट रही हैं

साई पल्लवी की लीड एक्ट्रेस पहली फिल्म “प्रेमम” थी जिसकी शूटिंग काफी दिनों में हो पाई थी। प्रेमम मूवी की शूटिंग के शुरुआत में साईं में विश्वास की बहुत कमी नजर आ रही थी और उसकी वजह उनके चेहरे के पिंपल थे । साइ को नर्वस होता देख डायरेक्टर अल फोर्स ने समझाया कि वह इस लुक में बहुत पर्फेक्ट लग रही हैं। डायरेक्टर ने कहा कि तुम एक नेचुरल ब्यूटी हो और ऐसी ही एक्ट्रेस की हमें जरूरत थी। डायरेक्टर के समझाने के बाद साईं में ऐसा विश्वास आया जो हमेशा के लिए उनका साथी बन गया।

साई को सिर्फ प्रेमम फिल्म में ही नहीं बल्कि हर फिल्म में उन्हें उनके सिंपल लुक के लिए पसंद किया गया है। साईं का यह सिंपल लुक उन एक्ट्रेस के लिए बहुत बड़ा सबक है, जो मेकअप से अपना असली चेहरा छुपा कर खुद को खूबसूरत साबित करती हैं। साईं के के लुक को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं क्योंकि वह असलियत में बिल्कुल वैसी है, जैसी फिल्मों में दिखती हैं।

साई पल्लवी का “मारी 2” फिल्म का “राउडी बेबी सोंग” इतना बड़ा हिट रहा जितना कोई साउथ का गाना नहीं रहा। इस गाने को यूट्यूब पर जल्द ही 1 बिलीयन व्यूज क्रॉस कर दिए और 1 बिलीयन व्यूज क्रॉस करने वाला यह साउथ का “पहला सॉन्ग” भी बना।