//Carry Minati – Music Composer And Producer / कैरी मिनाती
Carry Minati Biography in hindi

Carry Minati – Music Composer And Producer / कैरी मिनाती

Carry Minati Biography in hindi – “हार मान लो नहीं तो कोशिश बेकार नहीं होती
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ।”

कैरी मिनाती ने अपने यूट्यूब कैरियर में बहुत उतार-चढ़ाव देखे है और कई असफलताओं का सामना करके आज वह यूट्यूब पर टॉप “youtuber” में से एक हैं। कैरी मिनाती का असली नाम “अजय नागर” है और इनका यूट्यूब नाम “कैरी मिनाती” है। यूट्यूब के सबसे सफल “youtuber” में से, कैरी मिनाती की कहानी काफी दिलचस्प है। जिन्हें भारत में (Roasting Culture) “रोस्टिंग कल्चर” को लाने के लिए जाना जाता है । इससे पहले तक भारत में इस तरह के कंटेंट पर शायद ही कोई काम करता होगा। लेकिन फिलहाल कैरी मिनाती अपने वीडियो यूट्यूब पर टिक टॉक के लिए काफी चर्चा में थे क्योंकि उनके इस वीडियो ने ना जाने कितने ही सारे रिकॉर्ड तोड़ कर रख दिए। अजय नागर ने “यू ट्यूबर” बनने के लिए अपने करियर को ही दाव पर लगा दिया। लेकिन आज कैरी मिनाती पेशे से एक youtuber, social media influencer और gamer हैं।

अजय का जन्म 12 जून 1999 को हरियाणा के “फरीदाबाद” जिले में एक गुर्जर परिवार में हुआ। उनके घर में माता-पिता के अलावा एक बड़ा भाई भी है जो एक “गिटारिस्ट” के तौर पर काम करते हैं। अजय नागर के शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल से की। उनका पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था, महज 10 या 11 साल की उम्र में ही उन्होंने (YOUTUBE) यूट्यूब पर अपना चैनल बना लिया। जहां पर वह अलग-अलग तरह के वीडियोस को अपलोड किया करते थे। जैसे कि कभी तो फुटबॉल ट्रिक्स बताते तो कभी उसी चैनल पर वह वीडियो गेम्स के रिकॉर्डिंग डालते। पढ़ाई लिखाई को छोड़कर इन सब कामों में अजय का बहुत मन लगता था।

अजय नागर ने फुटबॉल ट्रिक की वीडियो डालने के लिए का एक चैनल बनाया, जिस channel का नाम “Stealthfeazz” था। इस चैनल पर उन्हें कुछ खास अच्छा रिस्पांस नहीं मिला और उस समय तक उनके किसी भी वीडियो पर 500 से ज्यादा views नहीं आए। इसकी मुख्य वजह यह थी कि उम्र में काफी कम होने की वजह से लोग उन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। लेकिन उन्होंने तो इस छोटी सी उम्र में ही सोच लिया था की उन्हें यूट्यूब पर ही कुछ बड़ा करना है। इसीलिए एक चैनल असफल होने के बाद भी उन्होंने 15 साल की उम्र में एक नया चैनल बनाया जिसका नाम कैरी ने “ADDICTED A1” रखा । यहां पर भी वह गेमिंग करते थे, लेकिन साथ ही साथ उन्होंने फनी कमेंट्री करनी भी शुरू कर दी थी। वह जैसे- सनी देओल और रितिक रोशन जैसे कई सारे बॉलीवुड स्टार की मिमिक्री भी किया करते थे। हालांकि काफी मेहनत करने के बाद कैरी ने 2 साल में करीब 150 वीडियो अपने चैनल पर अपलोड कर दी। लेकिन उन्हें अंत में यह समझ आया कि लोग कैरी मिनाती के गेमप्ले को देखने को कम अपितु उनकी फनी कमेंट्री सुनने के लिए ज्यादा आया करते थे। इसी वजह से अपने चैनल का नाम बदल कर “CARRY DEOL” कर दिया। अब अजय नागर अपने चैनल पर गेम प्ले के साथ साथ छोटे-छोटे आर्टिस्ट की रोस्टिंग भी किया करते थे। दरअसल शायद यह आइडिया उन्होंने विदेश में पहले से ही चल रहे कंटेंट से लिया हुआ था। लेकिन भारत में यह बिल्कुल नया था और इसी वजह से लोग कैरी को पसंद भी कर रहे थे।

कैरी मिनाती के चैनल को सबसे ज्यादा लोकप्रियता तब मिली जब यूट्यूब पर काफी तेजी से मशहूर हो रहे “BHUVAN BAM” को उन्होंने अपने चैनल पर रोस्ट किया। दरअसल B B के Vines आज तो मशहूर है, लेकिन उस समय भी इनकी लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही थी। फिर हिम्मत जुटाकर जब कैरी मिनाती में B B की रोस्टिंग की, तब इस वीडियो पर भी कुछ ही दिनों में लाखों व्यूज (Views) आ गए और अब अजय नागर का यह चैनल काफी तेजी से आगे बढ़ने लगा। यही वह समय था जब अजय ने अपने चैनल का नाम आखिरी बार बदल कर “CARRY MINATI” रख लिया। फिर आगे चलकर जब कैरी थोड़े सफल हो गए तब उन्होंने “फेस कैम” करने भी शुरू कर दिए। अब वह अपने अलग-अलग तरह के एक्सप्रेशंस से लोगों को हंसाने का काम करते थे। इन सभी चीजों के बीच वह अपनी पढ़ाई तो भूल ही गए थे और इसी वजह से 12 के एग्जाम से ठीक पहले उन्होंने अपनी स्कूलिंग छोड़ दी और फिर ओपन स्कूल से अपनी पढ़ाई जारी रखी थी। कैरी मीनाटी के पैशन मैं उनके माता-पिता ने के उनका पूरा साथ दिया और शायद उन्हीं की वजह से ही कैरी मिनाती आज इस मुकाम पर खड़े हैं। सफलता की राह में मुसीबतें कहां साथ छोड़ती है। लोगों पर रोस्ट बनाए जाने की वजह से उनके चैनल पर कई बार स्ट्राइक भी आए। एक समय ऐसा था कि उनके चैनल पर तीन स्ट्राइक एक साथ आ जाने की वजह से उनका चैनल खतरे में भी आ गया। हालांकि कैसे भी करके इन परेशानियों से कैरी मिनाती बाहर आ पाए। कहा जाता है कि कैरी मिनाती ज्यादातर लोगों की रोस्टिंग लोगों की आज्ञा लेकर किया करते हैं। लेकिन यह बात तो है कि रोस्टिंग में उनके आगे, कई सालों से कोई भी नहीं आ पाया है। फिलहाल उनके चैनल पर 15 मिलियन के आसपास (Subscriber) सब्सक्राइबर हो चुके हैं।

इसके अलावा भी कैरी मिनाती”CARRY IS LIVE” नाम के दूसरे चैनल पर भी गेम प्ले किया करते हैं और वहां भी उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या 5 मिलियन के आसपास है। यूट्यूब Vs Tiktok title के वीडियो, कैरी मिनाती के चैनल पर अभी कुछ दिनों पहले ही अपलोड की गई है। यूट्यूब के आमिर सिद्दीकी ने जब youtubers को चुनौती देकर उनको उनकी जगह दिखाई तो फिर कैरी मिनाती ने भी आमिर सिद्दीकी को आड़े हाथों लिया और कैरी मिनाती ने आमिर सिद्दीकी के ऊपर एक (Roast) रोस्ट वीडियो बना दी थी। यह वीडियो इतना ज्यादा मशहूर हुई कि इस वीडियो ने यूट्यूब के ही काफी सारे रिकॉर्ड को तोड़ कर रख दिया। यह भारत के इंडिविजुअल क्रिएटर के द्वारा बनाई गई एक ऐसी वीडियो बन गई, जिसने की सबसे तेज “वन मिलियन लाइक” पाने का आंकड़ा सिर्फ 2 घंटे में ही तोड़ दिया। इसके अलावा 5 मिलीयन लाइक्स का आंकड़ा भी जिसने महज 5 घंटे में ही पूरा कर लिया था। आज यह वीडियो भारत के इतिहास में सबसे ज्यादा लाइक पाने वाला वीडियो बन चुका है। इससे पहले यह रिकॉर्ड (Filhall )”फिलहाल” नाम के एक गाने के साथ था, जिस में फिलहाल गाने में 6.6 मिलियन लाइक है। लेकिन कैरी के इस वीडियो पर अब 8.5 मिलियन से भी ज्यादा (Likes ) लाइक्स आ चुके हैं। यूट्यूब v/s टिक टॉक वाली वीडियो के चलते कैरी ने 24 घंटों में करीब 1.3 मिलीयन (Subescribers) सब्सक्राइबर्स आए। जबकि पूरी दुनिया में किसी भी चैनल के साथ यह पहली बार हुआ है।

आज भी कैरी मिनाती बहुत सारे रिकॉर्ड को तोड़ने में लगे हुए हैं। कैरी मिनाती की “fan following” ही उनकी सफलता की गवाही है। कैरी मिनाती की जिंदगी हमें सिखाती है कि अगर आप किसी भी चीज को दिल से पाने की चाह रखते हैं, तो वह आपको देर से ही, परंतु मिलती जरूर है।