//Neha kakkar – Indian Singer / नेहा कक्कड़
Neha kakkar biography in hindi

Neha kakkar – Indian Singer / नेहा कक्कड़

Neha kakkar biography in hindi – बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां फिल्म को सफल बनाने के लिए संगीत का होना बहुत जरूरी होता है।
फिल्म के लिए संगीत जब इतना महत्वपूर्ण होता है तो गायिका और गायक भी उतने ही आवश्यक और महत्वपूर्ण होते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में अनेक सिंगर आए हैं और उन्होंने अपने हुनर के दम पर खूब वाहवाही बटोरी है। फीमेल गायिका जैसे लता मंगेशकर, आशा भोंसले, अलका याग्निक, सुनिधि चौहान और श्रेया घोषाल आदि सभी अपने समय की लोकप्रिय गायिका रह चुकी हैं। आज इन्हीं गायिकाओं के नाम के साथ नेहा कक्कड़ का नाम भी जुड़ गया है। नेहा कक्कर अपनी शानदार आवाज के दम पर लाखों करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं वह इतनी मशहूर हुई है कि उनका नाम इतनी बड़ी गायिकाओं के साथ लिया जाने लगा है।

नेहा कक्कड़ अपने फैंस के बीच “सेल्फी क्वीन” के नाम से भी काफी मशहूर है। अपनी आवाज का जादू चलाने वाली नेहा कक्कड़ ने बहुत सारे फिल्मों में सुपरहिट गाने दिए हैं। वह इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की गई भारतीय गायिका हैं, जहां उन्हें 9.3 मिलियन से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वही फेसबुक पेज पर करीब 14 मिलीयन लाइक्स (Likes) हैं। हालांकि आज के समय में इतनी मशहूर हो चुकी नेहा कक्कड़ ने अपनी शुरुआत बहुत ही छोटे स्तर से की थी। शुरुआती सफर में वह रात रात भर जाकर जग रातों में भजन और आरती गाया करती थी और उन्हें भजन गाना गाने के केवल ₹100 मिलते थे। एक आम लड़की अपनी मेहनत और लगन से एक मशहूर गायिका बन गई।

नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून 1988 को उत्तराखंड के ऋषिकेश में हुआ। उनके पिता का नाम “जय नारायण कक्कड़” और मां का नाम “नीति कक्कड़” है। उनकी एक बहन “सोनू कक्कड़” और भाई “टोनी कक्कड़” भी है। बचपन में ही नेहा अपने परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हो गई और वहां उन्होंने “न्यू होली पब्लिक स्कूल” से शुरुआती पढ़ाई की। म्यूजिक से उन्हें बचपन से ही प्रेम था और सिर्फ 4 साल की उम्र में उन्होंने भजन और आरती गाना शुरू कर दिया था। आगे चलकर जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ी उनकी आवाज में मिठास भी बढ़ती चली गई। जब वह 11th क्लास में थी तब उन्होंने सिंगिंग रियलिटी शो “इंडियन आइडल” के सीजन टू में हिस्सा किया था हालांकि वह शो जीतने में सफल नहीं रही। इंडियन आइडल के खत्म होने के बाद से लोग नेहा कक्कड़ को पहचानने लगे थे। उनके जीवन में अभी वह सफलता नहीं आई थी जिसकी वह हकदार थी। धीरे-धीरे समय बीतता गया और नेहा कक्कड़ अपनी गायिका पर कड़ी मेहनत करती रही।

उनकी मेहनत तब रंग लाई जब उन्होंने अपनी सोलो एल्बम “नेहा द रॉकस्टार” (NEHA THE ROCKSTAR) लांच की जिसे “Meet Bros” ने कंपोज की थी। यह एल्बम नेहा के हुनर को लोगों तक पहुंचाने में काफी हद तक कामयाब रही और उनके गानों ने म्यूजिक डायरेक्टर्स का भी ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया।

2008 में उन्होंने “जो जीता वही सुपरस्टार” रियालिटी शो में हिस्सा लिया और आगे चलकर 2009 में उन्हें “BLUE” फिल्म का थीम सॉन्ग गाने का मौका मिला। उन्होंने “ना आना इस देश लाडो” इंडियन टीवी शो के लिए टाइटल ट्रैक भी किया। नेहा पॉजिटिव थिंकिंग के साथ आगे बढ़ती रही और फिर 2011 में उन्होंने “मिस पूजा”(Miss Pooja) के साथ “चॉकलेट” फिल्म का “सेकंड हैंड जवानी” गाना गाया और इस गाने ने नेहा की आवाज को लोगों के दिलों तक पहुंचा दिया। 2012 में उनका गाया हुआ “एसआरके एंथम”(SRK ANTHEM) भी काफी मशहूर हुआ। फिर अगले साल 2013 में हनी सिंह के साथ “यारियां” मूवी में उन्होंने “ब्लू है पानी पानी” गाना गाया जो कि नेहा कक्कड़ के करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ और फिर यहां से नेहा कक्कर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2013 में “क्वीन” फिल्म का “लंदन ठुमकदा गाना” भी काफी लोकप्रिय हुआ और इस गाने की लोकप्रियता ने एक बार फिर से साबित कर दिया कि नेहा म्यूजिक इंडस्ट्री में आगे भी और धमाल मचाने वाली है। 2014 में नेहा ने अक्षय की फिल्म “गब्बर इज बैक”(GABBAR IS BACK) में “आओ राजा” गाना गाया और इसके अलावा भी उन्होंने बहुत सारे गाने गाए हैं। नेहा कक्कड़ के सबसे मशहूर गानो में से एक हैं – “बार बार देखो” मूवी में उन्होंने एक गाना गाया था “काला चश्मा” और यह गाना इतना मशहूर हुआ कि इस गाने को यूट्यूब पर अब तक करीब 384 मिलीयन views मिल चुके हैं। उन्होंने “Fever” फिल्म में “मिले हो तुम हमको” गाना गाया था जिसे की यूट्यूब पर फ़िलहाल 374 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। 2017 में नेहा कक्कड़ ने सिंगिंग रियलिटी शो “सा रे गा मा पा” में जज का रोल भी अदा किया।

नेहा कक्कड़ ने रोहनप्रीत से शादी कर ली है। इससे पूर्व नेहा का नाम “हिमांश कोहली” के नाम से भी जोड़ा जाता है। नेहा कक्कड़ और हिमांश कोहली एक दूसरे से प्यार करते थे किसी कारणवश दोनों की दूरियां बढ़ती गई और उनका संबंध टूट गया। इससे नेहा डिप्रेशन में चली गई। कुछ समय बाद नेहा ने खुद को संभाला और फिर नेहा ने रोहनप्रीत से शादी कर ली। रोहनप्रीत एक जाने-माने गायक है।

नेहा कक्कड़ आज जो भी है वह अपनी मेहनत के दम पर है। उन्होंने एक मध्यम परिवार से, एक जानी-मानी सेलिब्रिटी बनने तक का रास्ता बखूबी तय किया है।