//Rubina Dilaik- Indian Television Actress / रुबीना दिलैक
रुबीना दिलैक जीवनी - Rubina Dilaik biography in hindi

Rubina Dilaik- Indian Television Actress / रुबीना दिलैक

रुबीना दिलैक जीवनी – Rubina Dilaik biography in hindi – “ना तो बोलने से कतराती है वो
ना ही अपनी “शक्ति अस्तित्व को” भुलाने देती है वो
भले ही टीवी की “छोटी बहू” रह चुकी है वो
लेकिन अपनी अदाओं से सभी को घायल कर चुकी है वो”

बिग बॉस 4 की विनर एक्ट्रेस “रुबीना दिलैक” के बारे में लोगों का प्यार देखकर लग रहा था कि वह “बिग बॉस 14” का यह सीजन जीतेगी और रूबीना ने यह कॉन्टेस्ट जीत लिया । रुबीना ने अपने दमदार अभिनय व खूबसूरती से लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। यह एक मल्टी टैलेंटेड एक्ट्रेस हैं। इसके अलावा वह ग्राउंडेड, इंटेलिजेंट, क्लासी एंड डिग्निफाइड भी हैं। रुबीना ने जब से एक्टिंग में डेब्यू किया था, तब से ही उन्हें बहुत पसंद किया जाता है।

रुबीना को कई बार अपने नाम को लेकर परेशानियोंं का सामना भी करना पड़ा है। रुबीना दिलैक का निक नेम “रूबी” है। उनके नाम की वजह से बहुत से लोग उन्हें मुस्लिम समझते है और ईद पर भी बहुत से लोग उन्हें मुबारकबाद भेजा करते थे। रुबीना को लगा कि यह सब स्पष्ट कर देना चाहिए इसीलिए उन्होंने एक पोस्ट करके बताया कि वह पूरी तरह से हिंदू हैं और वह इस्लाम धर्म फॉलो नहीं करती।

रुबीना का जन्म 26 अगस्त 1987 को “शिमला” हिमाचल प्रदेश में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। इन्हें अपना शहर बहुत पसंद है। वह बचपन में काफी समय सेब के बगीचों में बिताया करती थी और आज भी जब उन्हें टाइम मिलता है वह उन्हीं बगीचों में चली जाती हैं। रुबीना के अलावा उनके परिवार में 5 लोग और हैं। उनके माता-पिता दो बहने और दादी हैं, जिन्हें रुबीना बहुत मिस किया करती हैं। रवीना के पापा पेशे से एक लेखक है।

रुबीना ने अपनी स्कूली पढ़ाई “शिमला पब्लिक स्कूल” से की। रुबीना डिबेट में बहुत पर्फेक्ट है यह हुनर उनमें बचपन से ही है। स्कूलिंग के समय वह डिबेट में “नेशनल लेवल चैंपियन” रह चुकी हैं इसके बाद उन्होंने शिमला के ही “सेंट बी डी कॉलेज” से ग्रेजुएशन पूरी की। रुबीना को पढ़ने का बहुत शौक था और वह बहुत होनहार विद्यार्थी थी। इसीलिए उनके माता पिता को लगता था रुबीना आईएएस (IAS) का इम्तिहान पास कर सकती हैं और तब रूबीना भी आईएएस ऑफिसर ही बनना चाहती थी। कॉलेज के साथ -साथ वह “आईएएस” की कोचिंग भी लेती थी।

पढ़ाई के अलावा रुबीना अपने कॉलेज में ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भी हिस्सा लिया करती थी। रुबीना ने तब दो लोकल “ब्यूटी पेजेंट” भी जीते और इसी जीत की वजह से उनका रुझान मूड मॉडलिंग की तरफ हुआ। अब वह और ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भी हिस्सा लेने लगी। रुबीना ने साल 2006 में “शिमला कांटेस्ट” में हिस्सा लिया और यह कांटेस्ट भी जीत लिया। इस से भी ऊपर बढ़ते हुए साल 2008 में रुबीना ने चंडीगढ़ में “मिस नॉर्थ इंडिया पेजेंट” भी जीत लिया।

साल 2008 में उनकी छोटी बहन और एक सहेली “छोटी बहू” सीरियल का ऑडिशन देने जा रहे थे उन्होंने रुबीना से भी साथ चलने को बोला तो रुबीना भी तैयार हो गई। ऑडिशन रूम में सभी अपने डायलॉग याद कर रहे थे। रुबीना ने अपनी बहन से डायलॉग का पेपर लेते हुए बोला कि क्या डायलॉग याद करना इतना मुश्किल है। रुबीना ने वह डायलॉग याद कर लिए और अपने हुनर को देखने के लिए ऑडिशन भी दे दिया । पर यहां से उनकी किस्मत ही बदल गई, छोटी बहु सीरियल में रुबीना को लीड एक्ट्रेस के तौर पर साइन कर लिया गया। रुबीना बहुत आश्चर्यचकित हुई और उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि छोटे शहर की लड़की को इतनी जल्दी कैसे सेलेक्ट कर लिया गया। रुबीना यह नहीं जानती थी कि मेकर्स को ऐसी ही एक्ट्रेस की जरूरत है जो दिखने में सिंपल को। रुबीना इस चयन से घबरा गई क्योंकि अभी उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हुई थी और वह सोच रही थी कि परिवार वाले उन्हें मुंबई जाने भी देंगे या नहीं। घर के सभी लोगों ने मना किया परंतु उनकी मां ने रुबीना का साथ दिया और सभी लोगों को मुंबई जाने के लिए राजी भी कर लिया।

रुबीना जब मुंबई पहुंची तब वहां पहुंचकर उन्हें पता लगा कि इस रोल के लिए और भी कई लोग चुने गए गए हैं। ऑडिशन की सेकंड राउंड में फैसला होगा कि वह लीड रोल में होंगी या नहीं छोटी बहू धारावाहिक का दूसरा राउंड ऑडिशन होने में 5 महीने लग गए। इन 5 महीनों में रुबीना डिप्रेशन में भी चली गई थी वह यही सोचती रहती थी कि अगर मेरा सिलेक्शन नहीं हुआ तो मेरी पढ़ाई भी छूट गई है और एक्टिंग करियर भी बेकार हो जाएगा। दूसरे राउंड का ऑडिशन हुआ जिसमें रुबीना को लीड एक्ट्रेस के लिए चुना गया। जिसके बाद रुबीना बहुत खुश हुई और उनको डिप्रेशन से राहत मिली। इस सीरियल में उन्होंने “राधिका” का किरदार निभाया था। यह सीरियल लोगों द्वारा बहुत पसंद की गई, इसीलिए रुबीना अपने पहले सीरियल से ही स्टार बन गई। यह सीरियल करीब आठ साल चली ।

छोटी बहू सीरियल में रुबीना के साथ लीड एक्टर “अविनाश सचदेवा” थे और इन दोनों की जोड़ी को लोगों ने बहुत प्यार दिया। सिर्फ लोगों ने ही प्यार नहीं दिया अविनाश और रूबीना भी एक दूसरे को प्यार करने लगे। इन दोनों की मुलाकात शो के सेट पर हुई और शुरू में वह एक दूसरे से बात भी नहीं किया करते थे। थोड़ा टाइम लगा इन दोनों में दोस्ती हो गई और कुछ ही समय बाद यह दोस्ती प्यार में बदल गई। वह दोनों ही एक दूसरे को लेकर काफी सीरियस थे और शादी भी करना चाहते थे। यह रिश्ता कुछ साल तक सही चला और फिर साल 2013 में उनका ब्रेकअप हो गया। रुबीना कहती है कि ब्रेकअप के बाद वह परेशान तो रही परंतु उन्होंने इससे बहुत कुछ सिखा भी है। इस के बाद वह पहले से कहीं ज्यादा स्ट्रांग हो गई। छोटी बहू सीरियल के सफल होने से रुबीना को टीवी सीरियल्स में बहुत ऑफर आने लगे। रुबीना “बनू मैं तेरी दुल्हन”, “कसम से” ,”सात फेरे” और पवित्र रिश्ता में बतौर guest गई थी। साल 2010 के “नच ले विद सरोज खान” में वह कंटेस्टेंट भी रही।

रुबीना मशहूर टीवी शो “देवों के देव महादेव” में सीता का, “जीनी और जूजू” में जीनी का, “शक्ति अस्तित्व के एहसास की” में “सौम्या” का किरदार भी निभा चुकी हैं। साल 2020 में वह बिग बॉस सीजन 14 के लिए इनवाइट की गई जब वह शो में गई तब शायद यह उम्मीद नहीं लगाई जा सकती थी कि वह जीतेगी लेकिन जैसे-जैसे शो आगे बढ़ता गया लोग रुबीना से प्रभावित होते गए और करोड़ों लोगों की वह पसंदीदा बन गई। रुबीना को बिग बॉस 14 का विनर घोषित किया गया ।

एक छोटे से शहर से आई एक लड़की आज पूरे भारत में जानी जा रही है और पूरे भारत में उनके चाहने वाले हैं। रुबीना की इस सफलता में उनका सबसे बड़ा साथी उनका आत्मविश्वास और हुनर है।
रुबीना शुरू से ही कल्पना चावला से बहुत प्रेरित थी। वह हमेशा उनके बारे में ही जानने की कोशिश करती रहती थी। वह आज भी कल्पना चावला की बहुत बड़ी फैन है और वह चाहती हैं कि वह कल्पना की बायोपिक में लीड रोल करें।

2015 में रुबीना की मुलाकात टीवी एक्टर “अभिनव शुक्ला” से हुई। रुबीना और अभिनव को उनकी एक दोस्त ने, गणपति पूजन पर अपने घर आने का निमंत्रण दिया। अभिनव ने रुबीना को देखा तो उस पर फिदा हो गए। वही दोनों की बातचीत शुरू हुई इसके बाद दोस्ती और फिर बात रिलेशनशिप पर आ गई। साल 2018 में दोनों ने शादी कर ली। रुबीना कहती है उनकी और अभिनव की सोच एक जैसी है और इसीलिए यह रिश्ता बहुत मजबूत और प्यारा है।