//Siddharth Shukla – Indian Actor, Host and Model / सिद्धार्थ शुक्ला
सिद्धार्थ शुक्ला जीवनी Siddharth Shukla biography in hindi

Siddharth Shukla – Indian Actor, Host and Model / सिद्धार्थ शुक्ला

सिद्धार्थ शुक्ला जीवनी Siddharth Shukla biography in hindi – बिग बॉस -13 से सबसे ज्यादा मशहूर अगर कोई हुआ है तो वह सिद्धार्थ शुक्ला है।  सिद्धार्थ ना सिर्फ  बिग बॉस के विजेता है बल्कि वह हिंदुस्तान के बहुत से लोगों के दिलों के भी विजेता हो गए हैं।  उनकी पहचान सिर्फ बिग बॉस से ही नहीं बनी है।  बिग बॉस से पहले भी वह टीवी सीरियल “बालिका वधू” और “दिल से दिल तक” से काफी नाम कमा चुके हैं। वह ना केवल टीवी अपितु  “झलक दिखला जा सीजन 6” के हिस्सा भी रहे थे। सिद्धार्थ ने खतरों के खिलाड़ी सीजन -7  भी जीत रखा है। इन सबके अलावा सिद्धार्थ ने “हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया” फिल्म में भी काम किया है।

सिद्धार्थ का जन्म 12 दिसंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था।  उनके पिता का नाम “अशोक शुक्ला” है सिद्धार्थ के पापा एक सिविल इंजीनियर थे।  वह अब इस दुनिया में नहीं है।  सिद्धार्थ की मां का नाम “रीता शुक्ला” है जो एक ग्रहणी है।  सिद्धार्थ शुरू से ही अपनी मां के बहुत करीब रहे हैं।  उनके परिवार में उनकी मां के अलावा दो बहने भी है।. सिद्धार्थ अपना काफी वक्त अपने परिवार  के साथ व्यतीत करते हैं। सिद्धार्थ ने अपनी पढ़ाई “सेंट जेवियर स्कूल” से की थी।   वह पढ़ाई में स्कूल और कॉलेज दोनों में ही अच्छे रहे हैं।

सिद्धार्थ का बचपन से ही फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी  थे। वह स्कूल के दौरान आर्केटेक बनने की सोचा करते थे।  अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद सिद्धार्थ ने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया और अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।  उनकी मां ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि सिद्धार्थ और हम जिस सोसाइटी में रहते थे उसमें सबसे हैंडसम और स्टाइलिश सिद्धार्थ ही था और इस बात को लेकर उनकी सोसाइटी में बहुत चर्चा होती थी।   वह अपनी टीनएज में थोड़ी दुबले हुआ करते थे लेकिन सिद्धार्थ ने अपने फिजिक को हेल्दी बनाने के लिए बहुत मेहनत की। अपने आप को आग की तरह तपा कर, उन्होंने अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बना लिया।

उनकी ग्रेजुएशन के दौरान ही उनकी पर्सनालिटी किसी हीरो से कम नहीं थी उनके इसी लुक को देखते हुए उनकी बहन और मां ने उन्हें मॉडलिंग में जाने को बोला।  सिद्धार्थ की मां ने सिद्धार्थ को एक फैशन कंटेस्ट में हिस्सा लेने के लिए कहा । सिद्धार्थ मां की बात मानकर पार्टिसिपेट करने को तो तैयार हो गए परंतु वह काफी घबरा गए थे, उन्हें मॉडलिंग का जरा भी तजुर्बा नहीं था और उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वह इस फील्ड में जाएंगे परंतु  सिद्धार्थ अपनी मां की कभी कोई बात नहीं  टालते थे।  सिद्धार्थ ने उस कॉन्टेस्ट में  हिस्सा लिया परंतु वह जीते तो नहीं, पर वहां से उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ गया और उन्होंने वहीं से तय कर लिया कि मुझे इस फील्ड  में अब आगे जाना है।

इसके बाद 2005 में उन्होंने एक “नेशनल कॉन्टेस्ट”  में हिस्सा लिया और वह इस कॉन्टेस्ट के फर्स्ट रनर अप रहे।  इसके बाद उनका मॉडलिंग करियर चलने लगा था। उन्हें एडवर्टाइजमेंट और फोटो शूट मिलने लगे। अब सिद्धार्थ मोल्डिंग के बजाय एक्टिंग में जाना चाहते थे।  वह एक्टिंग बैकग्राउंड से नहीं थी इसलिए वह एक्टिंग सीखना चाहते थे  पर उन्हें एक्टिंग सीखने के लिए मॉडलिंग से दूर होना पड़ता लेकिन वह मॉडलिंग को भी नहीं छोड़ना चाहते थे

। सिद्धार्थ का कैरियर अभी शुरू ही हुआ था कि उनके पिता की तबीयत खराब हो गई।  सिद्धार्थ का पूरा ध्यान अपने करियर से हट गया और वह अपने पापा को अच्छे से अच्छे हॉस्पिटल में इलाज करवाने की कोशिश करने लगे लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ।  सिद्धार्थ के पिता की “लंग डिसऑर्डर” की वजह से स मृत्यु हो गई।  उनके पिता की मौत के बाद उनका करियर लगभग खत्म हो गया। वह बहुत ज्यादा  समय अपनी मां को देने लगे। वह अंदर से काफी टूट गए थे अब उनका किसी काम में मन नहीं लगता था।

वक्त बीतता गया और सिद्धार्थ के घाव भरने लगे। सिद्धार्थ ने फिर से एक एक्टर बनने का सपना देखना शुरू किया और फिर से मॉडलिंग करनी शुरू कर दी। उन्हीं दिनों उन्होंने “वर्ल्ड कॉन्टेस्ट” में हिस्सा लिया और वहां वह एशिया के “बेस्ट मॉडल” चुने गए।  इससे उनके करियर को बहुत फायदा हुआ।  सिद्धार्थ को उनका पहला टीवी शो “बाबुल का अंगना छूटे ना” मिल गया।  ।  सिद्धार्थ  को अभिनय करना बहुत कम आता था  इसलिए शूटिंग के दौरान बहुत मुश्किल आती थी।  सीरियल की स्टार कास्ट और डायरेक्टर यह बात जानते थे और उन लोगों ने सिद्धार्थ की बहुत मदद की।   यह सीरियल ज्यादा सफल  तो नहीं हुई परंतु  इस सीरियल से सिद्धार्थ की एक्टिंग स्किल काफी सुधर गई और  उन्हें कई और टीवी शो के ऑफर आने लगे। जिनमें “जाने पहचाने से अजनबी” सीरियल भी शामिल थी । यह धारावाहिक  भी ज्यादा नहीं चला पर सिद्धार्थ ने इसमें अभिनय अच्छा किया था।

सिद्धार्थ को टीवी इंडस्ट्री में असली सफलता 2013 में मिली। 2013 में होने वाले का बालिका- वधू सीरियल में सिद्धार्थ को “शिवराज आलोक शेखर” नाम का लीड रोल मिला और यह शो काफी सफल रहा। इस  शो ने सिद्धार्थ को अलग ही मुकाम पर ले जाकर खड़ा कर दिया।  वहां से सिद्धार्थ और उनके परिवार की जिंदगी बदल गई।  इसके बाद सिद्धार्थ को “झलक दिखला जा सीजन सिक्स” करने का मौका मिला। इस शो के जज करण जौहर थे। करण जौहर सिद्धार्थ की पर्सनालिटी और एटीट्यूड से बहुत प्रभावित हुए इसीलिए उन्होंने सिद्धार्थ को “हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया” फिल्म करने का मौका मिला। इसमें सिद्धार्थ ने आलिया  भट्ट और वरुण धवन के साथ काम किया था। फिल्म में सिद्धार्थ का किरदार आलिया भट्ट के मंगेतर का था  यह फिल्म सुपरहिट रही और साथ ही सिद्धार्थ ने भी खूब तारीफ बटोरी।  इस फिल्म के लिए उन्हें 2015 में “बेस्ट सपोर्टिंग मेल” का अवॉर्ड भी मिला।  इसके बाद सिद्धार्थ ने  “इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन- 7” को होस्ट किया फिर सिद्धार्थ ने ना सिर्फ “खतरों के खिलाड़ी” सीजन में हिस्सा  लिया बल्कि वह यह सीजन भी जीत गए।

2017 में सिद्धार्थ की फिर से टीवी सीरियल “दिल से दिल तक” में वापसी हुई।   इसमें लीड एक्ट्रेस रश्मि देसाई थी।  पहले तो रश्मि और सिद्धार्थ की दोस्ती फ्रे काफी चर्चा में रही लेकिन थोड़े ही दिन बाद दोनों की लड़ाई हो गई। इस शो के बीच में ही सिद्धांत को निकाल दिया गया था।  इसके बाद शो की “टीआरपी” बहुत गिर गई और यह शो बंद करना पड़ा।

इसके बाद सिद्धार्थ  2019 में बिग बॉस सीजन- 13 के लिए चुने गए। बिग बॉस- 13 में शुरू से ही सिद्धार्थ काफी मशहूर  रहे।  बिग बॉस में उनकी मुलाकात रश्मि देसाई से  हुई और वह दोनों यहां एक दूसरे के  दुश्मन बन गए।  रश्मि देसाई के अलावा सिद्धार्थ की लड़ाई  पारस छाबड़ा और असिम रियाज से भी हुई थी।  लड़ाई के अलावा शहनाज और सिद्धार्थ एक दूसरे के बहुत करीब आ गए। उनके चाहने वालों ने भी  उनकी जोड़ी बहुत पसंद की और इस जोड़ी को “सिडनाज” नाम भी दे दिया।

साल 2014 में “ड्रिंक एंड ड्राइव केस” में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार  होने के बावजूद इसके लिए उन्हें काफी महंगा फाइन  भी भरना पड़ा था।  2017 में “दिल से दिल तक” सीरियल में उनका व्यवहार बहुत चर्चा में रहा।  उनके साथ काम करने वाले को स्टार्स ने उन पर गाली गलौज के आरोप भी लगाए। इसके अलावा शो की लीड एक्ट्रेस से उनकी लड़ाई होती थी। ज्यादा शिकायत की वजह से सिद्धार्थ को इस शो से निकाल दिया गया था। इतनी ज्यादा गुस्सा और लड़ाई  के बावजूद वह अपने फैंस के दिलों पर राज करते हैं और शायद यही वजह रही है कि वह बिग बॉस सीजन -13 के विनर बने।  सिद्धार्थ का 2018 में भी कार  एक्सीडेंट हुआ था जिसमें एक आदमी को चोट भी आई थी। इसीलिए सिद्धार्थ का ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया।

सिद्धार्थ की  रिलेशनशिप के चर्चे बहुत सी एक्ट्रेस के साथ रहे हैं जिनमें “शहनाज गिल” का नाम सभी जानते हैं । शहनाज  के अलावा बिग बॉस -13 के कंटेस्टेंट “शेफाली” से भी उनकी डेटिंग के काफी चर्चे रहे थे।  बिग बॉस- 13 की ही एक और कंटेस्टेंट “आकांक्षा पुरी” से भी वह बहुत करीब रह चुके हैं।  टीवी एक्ट्रेस “पवित्र पुनिया” के साथ डेटिंग के चर्चे भी काफी सामने आए थे।  इनके अलावा एक्ट्रेस काजोल की सिस्टर “तनिषा मुखर्जी” भी सिद्धार्थ के साथ चर्चा में रही हैं।

सिद्धार्थ इस दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार अपनी मां से करते हैं।  वह अपनी हर सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हैं।  सिद्धार्थ ने अपनी शुरुआती दिनों में एक फिल्म “आई एम इन लव” में भी काम किया था। यह फिल्म शूट तो हुई थी, पर कभी रिलीज नहीं हुई। सिद्धार्थ 2014 में सावधान इंडिया में भी एंकरिंग कर चुके हैं।  सिद्धार्थ के फेवरेट एक्टर शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन है। इन दोनों ऐक्टर्स को सिद्धार्थ अपना आदर्श मानते हैं।

करियर की शुरुआत में उन्हें इस बात की समझ नहीं थी कि किस फिल्म या किस सीरियल को साइन करें और किस को कैंसिल करें।  इसी नासमझी ही में उन्होंने “आई एम इन लव मूवी” की थी। सिद्धार्थ का एटीट्यूड उनके चाहने वालों को बहुत प्रभावित करता है शायद इसीलिए उनकी इतनी बड़ी फैन फॉलोइंग है।