//Gandhi Jayanti – Mahatma Gandhi, the “Father of the Nation” / गांधी जयंती
Mahatma Gandhi hindi Lekh

Gandhi Jayanti – Mahatma Gandhi, the “Father of the Nation” / गांधी जयंती

Gandhi Jayanti hindi lekh – गांधीजी भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के प्रमुख नेता थे ।जिन्होंने अहिंसा के मार्ग पर चलकर ब्रिटिश शासन के खिलाफ आवाज उठाई थी ।उन्हें अपने अहिंसक स्वभाव के लिए अंतरराष्ट्रीय ख्याति भी प्राप्त हुई ।अपनी अहिंसा की नीति से वे इतने प्रसिद्ध हुए कि 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र सभा में 2 अक्टूबर को “विश्व अहिंसा दिवस “के रूप में मनाने का फैसला लिया गया। इसलिए 2 अक्टूबर को, “गांधी जयंती ” और “अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस” गांधीजी की याद में मनाया जाता है

गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है।
 
गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में पोरबंदर में हुआ था। इसीलिए गांधी जी के जन्म दिवस को” गांधी जयंती” के रूप में मनाया जाता है । उन्हें” राष्ट्रपिता बापू” के नाम से जाना जाता है।
महात्मा गांधी जी को महात्मा गांधी की उपाधि” रविंद्र नाथ टैगोर” ने दी थी और रविंद्र नाथ टैगोर को “गुरुदेव” की उपाधि गांधीजी ने दी थी।
 
गांधी जयंती का महत्व
 
गांधी जी वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारतवर्ष की स्वतंत्रता के लिए अपना सारा जीवन अंग्रेजो के खिलाफ संघर्ष करने में लगा दिया । उनका लक्ष्य अहिंसा ,इमानदार, सच प्रेरणा के माध्यम से ,एक नए समाज का निर्माण करना था ।अहिंसा ऐसा एक दर्शन ,सिद्धांत और एक अनुभव है जिसके आधार पर , समाज का बेहतर निर्माण करना संभव है। उनका यह भी कहना था कि आजादी का कोई मतलब नहीं यदि इसमें कोई “गलती “करने की आजादी शामिल ना हो ।उनके अनुसार समाज में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को समान दर्जा और अधिकार मिलना चाहिए। भले ही उनका लिंग ,धर्म, जाति कुछ भी हो।
 
इतना ही नहीं प्रत्येक वर्ष ,गांधी जयंती के दिन महात्मा गांधी जी की समाधि पर ,भारतीय प्रधानमंत्री और अनेक नेताओं द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित किए जाते हैं और प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं। आज भी “गांधी जयंती” पर उनका पसंदीदा भक्ति गीत” रघुपति राघव राजा राम ” गांधी जी की स्मृति में गाया जाता है