//Bear Grylls – British Adventurer, Writer, Television Presenter And Businessman / बेयर ग्रिल्स
Bear Grylls biography in hindi

Bear Grylls – British Adventurer, Writer, Television Presenter And Businessman / बेयर ग्रिल्स

Bear Grylls biography in hindi  – परिस्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों ना हो अगर उसका सूझबूझ और विवेक के साथ सामना किया जाए तो किसी भी मुश्किल का हल आसानी से निकाला जा सकता है । बेयर ग्रिल्स अपने एडवेंचर से दुनियाभर में अपने शो “Man Vs Wild” के लिए काफी लोकप्रिय हो चुके है। साढे 7 किलोमीटर धरती से ऊपर डिनर करना, माउंट एवरेस्ट की जानलेवा ऊंचाई पर पैराजेट उड़ाना ,खूंखार मगरमच्छ को स्वादिष्ट भोजन बना कर खाना, यह सब बेयर ग्रिल्स ही कर सकते हैं। बेयर ग्रिल्स एक ऐसे खतरों के खिलाड़ी हैं जिनका काम ही जोखिम उठाना है, हंसते-हंसते खतरों से खेलना है। इनका शो दुनिया के हर कोने में देखने को मिल जाएंगे। उनके फैंस की संख्या भारत में भी बहुत ही ज्यादा है। बेयर ग्रिल्स की तरह एडवेंचर कैरियर बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है। उनको अपनी जिंदगी में कई बार रिस्क लेना पड़ा है और कई बार वह इसमें बहुत बुरी तरह घायल भी हो चुके हैं।

एडवर्ड माइकल का जन्म7 जून 1974 को “Donaghadee Northern Ireland” में हुआ। उनके पिता का नाम “Sir Micheal Grylls” और मां का नाम “Sarah Grylls” है। उनकी एक बड़ी बहन भी है और उन्होंने एडवर्ड माइकल grills को “Bear” नाम दिया है और यही नाम आगे चलकर उनकी पहचान बनी।

बेयर ग्रिल्स को बचपन से ही एडवेंचर का काफी शौक था और इसीलिए बहुत ही कम उम्र में ही उन्होंने “Skydiving” और “Mountain Climbing” सीखी थी। जब वह थोड़े बड़े हुए तो उन्होंने कराटे में “Black Belt” भी प्राप्त कर ली। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई “Eaton House School” से की। इसके अलावा उन्होंने “यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट ऑफ इंग्लैंड” और “यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन” में पढ़ाई की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे कुछ समय के लिए भारत भी आए थे और यहां पर उन्होंने सिक्किम और पश्चिम बंगाल के पहाड़ों पर चढ़ाई भी की थी।

वह इंडियन आर्मी से भी काफी प्रभावित थे और एक समय ऐसा था जब उन्हें इंडियन आर्मी जॉइन करने की ख्वाहिश थी। लेकिन उनके पास भारतीय नागरिकता ना होने के कारण उनका यह सपना पूरा न हो सका। उन्होंने आर्मी में जाने के अपने सपने को पूरा करने के लिए 1994 में ब्रिटिश आर्मी ज्वाइन कर ली और बेयर ग्रिल्स वहां के “Survival Instructor” बने।

उन्हें बहुत सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। 1997 में एक बार पैराशूटिंग के दौरान उनका पैराशूट नहीं खुला, जिसकी वजह से वह काफी ऊंचाई से सीधे जमीन से जा टकराए और उन्हें बुरी तरह से चोट लग गई। कई महीनों तक हॉस्पिटल में रहना पड़ा। लेकिन उसको चुनौतियों का सामना करना काफी पसंद है। इस दुर्घटना की वजह से उन्हें आर्मी से अलविदा कहना पड़ा। एक्सीडेंट से उभरने के कुछ महीनों के बाद ही बेयर ग्रिल्स ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का अपना बचपन का सपना भी पूरा कर लिया। 23 साल की उम्र में यह कारनामा करने वाले सबसे कम उम्र के ब्रिटिशयर बने। फिर इसके बाद से भी उन्होंने कई सारे और रोमांचक काम किए जैसे -नॉर्थ अटलांटिक को पार करना, बिना कपड़ों के बाथ टब में थेम्स नदी को पार करना और हिमालया पर पैरामोटरिंग करना। Bear Grylls ने टेलीविजन पर अपनी शुरुआत “deodorant ke liye” एक विज्ञापन से की। इसके बाद “Escape to the Legion” नाम की एक टीवी सीरीज में भी वह नजर आए। Man Vs Wild टीवी सीरीज ने उन्हें पूरी दुनिया में उनकी पहचान करवाई। इसके अलावा भी उनकी पापुलैरिटी को देखते हुए उन्हें और भी कई सारे शो मिले जैसे -Worst Cas Scenario, Bear’sWild Weekend , Get Out Alive, Escape of Hell, Running Wild With Bear Grylls।

बेयर ग्रिल्स ने बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं जैसे 2008 में उन्होंने अंटार्कटिका की एक ऐसी जगह पर माउंटेन क्लाइंबिंग की, जिस जगह पर आज तक कोई भी नहीं पहुंच पाया था हालांकि इस दौरान उनके कंधे पर चोट लग गई थी और इस इवेंट से जितने भी पैसे उन्होंने कमाए थे वह सब चैरिटी में दान कर दिए थे।

उन्होंने साल 2000 में “Saara Grylls” नाम की लड़की के साथ शादी कीऔर उनके तीन बच्चे भी है । वह अपने जीवन में बहुत सारी कठिन परिस्थितियों से गुजर चुके हैं और इसी वजह से एक बहुत ही मजबूत इंसान बने।