//Mr. Bean – Fictional Character And British Sitcom / रोवन एटकिंसन
Mr. Bean biography in hindi

Mr. Bean – Fictional Character And British Sitcom / रोवन एटकिंसन

Mr. Bean biography in hindi – “रोवन एटकिंसन” ने लोगों को हंसा हंसा कर अपना दीवाना बनाया है। वह यह काम 1 या 2 साल से नहीं वरन 25 साल से वह टीवी जगत पर राज कर रहे हैं। उन्होंने पूरी दुनिया को बता दिया कि कार्य करने के लिए जरूरी नहीं कि आप लोगों के सामने सिर्फ मजेदार बातें ही करें बल्कि असली कॉमेडियन तो वह है जो आपको बिना कुछ कहे हंसाता है। रोवन एटकिंसन लोगों के सामने एक बहुत ही बेवकूफ इंसान होने की एक्टिंग करते है जबकि असली जिंदगी में बिल्कुल भी ऐसे नहीं है।

“रोवन एटकिंसन” का जन्म 6 जनवरी 1955 को CONSETT, इंग्लैंड में हुआ। उनके पिता किसान और मां एक ग्रहणी थी। रोवन तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। बचपन में वह बहुत ही शर्मीले थे लेकिन उन्हें लोगों को हंसाने में बड़ा मजा आता था। वह अजीब- अजीब तरह के मुंह बनाकर दोस्तों को हंसाते थे। उन्हें लोगों का मनोरंजन करना पसंद था। जब वह स्कूल में थे तो उन्होंने एक फिल्म देखी थी। इस फिल्म में विजुअल कॉमेडी दिखाई गई थी जो उन्हें बहुत ही पसंद आई। उन्होंने इस वक्त तक ऐक्टिंग या कॉमेडी करने के बारे में सोचा भी नहीं था।

रोवन एटकिंसन एक अच्छे स्टूडेंट थे और वह एक इंजीनियर बनना चाहते थे। उन्होंने “NEWCASTLE UNIVERSITY” से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली। 1975 में उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ही एमएससी करने के लिए “The Queen’s College Oxford” में दाखिला लिया। इसी दौरान उन्हें एक स्केच लिखने और परफॉर्मेंस करने के लिए कहा गया। अब तक उन्होंने कुछ ड्रामा में पार्टिसिपेट किया था परंतु लिखना उनके लिए बिल्कुल नया था। इस स्केच को बनाते समय ही उन्हें यह महसूस हुआ कि वह “विजुअल कॉमेडी” बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

कॉलेज में उनकी मुलाकात एक लेखक “रिचर्ड कर्टिस” और एक म्यूजिक कंपोजर “हावर्ड गोडार्ड” से हुई। यह तीनों मिलकर स्केच और प्ले बनाने लगे। लोगों ने उनके इस काम को बहुत पसंद किया। उनका एक प्ले देखने के बाद बीबीसी प्रोड्यूसर “John Lloyd” ने रोवन को एक टीवी शो में काम करने का ऑफर दिया। 22 साल के रोवन के पास दो रास्ते थे, एक तरफ उनके दोस्त हैं जिनके साथ काम कर वह अच्छे खासे पैसे कमा रहे थे और दूसरी तरफ टीवी शो था जिस में काम करना उनके लिए नया था। परंतु वह यह भी जानते थे कि अगर वह टीवी शो में कामयाब हुए, तो जिंदगी में बहुत आगे जा सकते हैं। उन्होंने टीवी शो में अपना कैरियर बनाने का निर्णय लिया । इस शो का नाम “NOT THE 9 o’clock NEWS” था। यह शो कामयाब रहा। सभी ने उनकी राइटिंग और एक्टिंग की तारीफ की। तभी उन्हें एक नया शो “The Black Adder” ऑफर हुआ । इस शो के Co-Writer, उनके जिगरी दोस्त “Richard Curtis” थे। जिनके साथ उन्होंने कॉलेज के दौरान काम किया था। Black Adder सीरीज ब्रिटेन के सबसे कामयाब सीरीज बनी। इस सीरीज से रोवन हर जगह मशहूर हो गए और सबके लोकप्रिय बन गए।

एक बार “Ben Elton” नाम के डायरेक्टर उनके पास एक स्क्रिप्ट के साथ आए थे, जो एक बिना डायलॉग के विजुअल कॉमेडी थी जिसका नाम “CHEATING” था । इस स्केच में मिस्टर बीन एग्जाम देते हैं और एग्जाम में चीटिंग करते हैं। इस स्केच के बाद ही उनका “मिस्टर बीन” नाम का करैक्टर बना। जिसे आज दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

उन्होंने जेम्स बॉन्ड फिल्म “NEVER SAY NEVER AGAIN” से फिल्मी करियर की शुरुआत की। “DEAD ON TIE” में लीड रोल निभाया। “THE TALL GUY AND THE WITCHES” जैसी फिल्मों में काम किया। 1997 में उन्होंने “BEAN” नाम की फिल्म बनाई जोकि बहुत कामयाब रही। उन्होंने इसकी सीक्वल भी बनाई। उन्हें बचपन से ही जेम्स बॉन्ड बहुत पसंद थे वह एक जासूस का किरदार निभाना चाहते थे इसलिए उन्होंने “JOHNNY ENGLISH” और “JOHNNY ENGLISH REBORN” बनाई ।उन्होंने “लॉयन किंग” फिल्म में “जजू” नाम के पक्षी को आवाज दी और एक गाना भी गाया।

1986 में black Adil के सेट पर उनकी मुलाकात सुनीता शास्त्री से हुई। जिनके पिता इंडियन और मां ब्रिटिश थी। सुनीता एक मेकअप आर्टिस्ट थी। साल 1990 में उन्होंने सुनीता शास्त्री से शादी कर ली। उनका “बेंजामिन” नाम का बेटा और “लिली” नाम की बेटी है। किन्हीं कारणों से 2014 में रोवन और सुमित्रा ने तलाक ले लिया।

रोमन को महंगी कारों का बहुत शौक है उनके पास ऑडी A8, स्कोडा सुपर्ब और बहुत सी लग्जरी कार हैं। उनके पास “Rare McLaren raffin” कार थी जिसे चलाते समय 2011 में उनका एक्सीडेंट हुआ जिसमें उन्हें तो कुछ नहीं हुआ, परंतु कार बहुत ज्यादा टूट गई थी। इंश्योरेंस कंपनी को उन्हें 9 लाख पौंड से ज्यादा चुकाने पड़े। यह ब्रिटेन का सबसे बड़ा इंश्योरेंस Pay-Out पे था।

कार के क्रेज के चलते उन्होंने रेसिंग पर आधारित “TOP GEAR” नाम का शो भी किया है। उन की कला और सामाजिक कार्यों को देख कर उन्हें “कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर” का खिताब दिया गया। रोवन एटकिंसन को आज पूरी दुनिया जानती है और उनकी इज्जत करती है। इतना सारा पैसा और शोहरत होने के बाद भी वह किसी विवाद, ड्रग्स या अलकाहॉल के चक्कर में नहीं पड़े। उन्होंने अपना ध्यान सिर्फ अच्छा काम करने में लगाया। हमें दो पल हंसाने में लगाया।

हम सबको रोवन एटकिंसन से शिक्षा सीख लेनी चाहिए कि हालात कैसे भी हो लेकिन कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। इतने सारे टीवी शो से रिजेक्ट होने के बाद भी, उन्होंने कभी हार नहीं मानी उन्हें अपनी काबिलियत पर पूरा भरोसा था। उन्होंने अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी समस्या “स्पीकिंग डिसऑर्डर” को अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी उपलब्धि में बदल दिया।