//Adar Poonawalla – CEO of Serum Institute of India / आधार पूनावाला
आधार पूनावाला जीवनी - Adar Poonawalla biography in hindi

Adar Poonawalla – CEO of Serum Institute of India / आधार पूनावाला

आधार पूनावाला जीवनी – Adar Poonawalla biography in hindi – सारी दुनिया कोरोनावायरस जैसी महामारी से एक साल से गुजर रही है और न जाने कितने लाखों लोगों ने इसमें अपनी जान गवाई है। कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने की दौड़ में कई देश शामिल हैं, जिसमें कई देशों ने सफलता भी प्राप्त भी कर ली है। कोरोनावायरस की लंबी लड़ाई में हमारे देश भारत में भी दो करोना वैक्सीन को अप्रूवल मिल चुका है। पहली “को वैक्सीन” है जिसे “भारत बायोटेक” ने बनाया है और दूसरी कोविशिल्ड है जो “सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया” के द्वारा बनाई गई है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ (CEO) “आधार पूनावाला” है।

आधार पूनावाला का जन्म 14 जनवरी 1981 को हुआ। वह सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया” के CEO है, लेकिन इसकी शुरुआत इनके पिता डॉ “साइरस पूनावाला” ने सन 1966 में की थी। सीरम इंस्टिट्यूट दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है साथ ही इनके पिता को भारत का “वैक्सीन किंग” भी कहा जाता है। आधार जी ने “बिशप स्कूल ऑफ पुणे” से अपनी शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने “वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी” से बिजनेस में ग्रेजुएशन किया। अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सन 2001 में वह भारत लौट आए और सिरम इंस्टिट्यूट से जुड़ गए। सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशिल्ड का टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू हो चुका है। आधार पूनावाला की कंपनी लगातार इस वैक्सिंग को लेकर काम कर रही है । वे कहते हैं कि मुझे खुशी और गर्व है कि मैं इसका हिस्सा हूं और मुझे पूरी उम्मीद है कि देश में कोरोना वैक्सीन को पूरी सफलता मिलेगी।

सिरम इंस्टीट्यूट अपने प्रोडक्ट को 140 से भी ज्यादा देशों में सप्लाई करती है इस कंपनी का 85% रेवेन्यू विदेशों से आता है। सन 2011 में वे सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ के पद को हासिल करते हैं और सन 2012 में उन्होंने नीदरलैंड की गवर्नमेंट वैक्सीन मैन्युफैक्चरर कंपनी “बिल्थोवेन बायोलॉजिकल” के अधिग्रहण में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। आधार जी “Gavi एलाइंस” के बोर्ड मेंबर है, जो ग्लोबल वैक्सीन एलाइंस है।

1981 में उन्होंने सांप काटने के बाद बचाने वाली एंटी स्नेक वेनम सिरम बनाई थी। 2014 में उन्होंने “ओरल पोलियो वैक्सीन” की शुरुआत की थी, जो कंपनी के लिए बेस्ट सेलर वैक्सीन बनकर उभरा था। साल 2021 में आधार जी ने डेंगू, फ्लू और सर्वाइकल कैंसर के टीके के लिए योजना बनाई थी। आधार पूनावाला के पास 200 एकड़ में शानदार फार्म हाउस है। रिपोर्ट के अनुसार आधार जी ने अपना एक ऑफिस जहाज में भी बनवाया है। जहां हर तरह की सुविधा मौजूद है। उनके पास अपना एक प्राइवेट जेट है और वे मुंबई से पुणे अपने ऑफिस जाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हैं।

वह महंगी कारों के भी शौकीन हैं। आधार जी के बारे में कहा जाता है कि उन्हें लग्जरी गाड़ियों का बहुत शौक है। उनके पास मर्सिडीज, रोज, और विंटेज सिल्वरक्लाउड, फैंटम रोल्स रॉयस के साथ 35 क्लासिक कारे भी है।

आधार जी को अपनी अचीवमेंट के लिए कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2016 मे फिल्मी मैगजीन ने “फिलैंथरोपिस्ट ऑफ द ईयर” (Philanthropist Of The Year) से सम्मानित किया। सन 2017 में “Humanitarian Award” मिला और इसी साल सीएनएन न्यूज़ ने Indian of the Year in CSR ने बिजनेस कैटेगरी में शामिल किया। सन 2018 में सीएम देवेंद्र फडणवीस ने “ई टी महाराष्ट्र अचीवर अवार्ड” (ET Maharashtra Achiever Award) बिजनेस ऑफ द ईयर से पुरस्कृत किया।
साथ ही “सीएनबीसी एशिया वर्ल्ड कॉरपोरेट” सोशल रिस्पांसिबिलिटी के लिए मिला। सन 2020 में आधार जी को फॉर्चून मैगजीन की हेल्थ केयर कैटेगरी में “40 अंडर 40” की लिस्ट में भी शामिल किया।

आधार जी ने “नताशा पूनावाला” से शादी की है। वह भी एक इंडियन बिजनेस वूमेन है। आधार की नताशा से सन 2001 में गोवा की न्यू ईयर पार्टी में मिले थे, जिसके कुछ सालों बाद दोनों ने सन 2006 में शादी कर ली। फिलहाल नताशा जी “सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया” की “एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर” है और साथ ही वे “बिल्लू पूनावाला फाऊंडेशन” भी चलाती है। आधार जी का कहना है कि हमने पहले 10 करोड डोज की कीमत लगभग ₹200 रखी है इसके बाद निजी कंपनियों को हम ₹1000 पर डोज बेचेंगे।